7 Best WordPress SEO Plugins In Hindi

7 सर्वश्रेष्ठ WordPress SEO Plugins

क्या आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि आपकी वेबसाइट के लिए नंबर 1 WP SEO plugin कौन सा है? अगर नहीं तो अभी पता लगाएँ। मैंने आप लोगों को SEO plugins के बारे में अच्छे से समझने के लिए WordPress SEO Plugins In Hindi article को 7 मुख्य भागों में बाँटा है, क्योंकि यह एक विस्तरित लेख है तो आप अगर किसी specific section को पढ़ना चाहते हो, तो Table Of Contents में दिए गये links का उपयोग करें।

Choose 7 Plugins from 7 Categories, 1 from each that best suits your needs.

Generic WP SEO plugins

WordPress SEO Plugins In Hindi

नोट: Rank Math, AIOSEO, Yoast SEO, SEOPress, ये सभी WordPress SEO plugins है। याद रखें, आपको अपनी साइट पर केवल एक ही Generic WP SEO plugin कि आवश्यकता है। तो आप इस article को पढ़ कर अपनी requirements के हिसाब से अपने लिए कोई भी एक, जो आपके ब्लॉगिंग स्टाइल को suit करता है, SEO plugin चुन सकते हैं।

Rank Math SEO

RMS एक सेट अप विज़ार्ड के साथ आता है,और आपको सेट अप के दौरान अन्य SEO plugins से डेटा Import करने कि अनुमति भी देता है, इससे आपका काम काफ़ी हद तक आसान हो जाता है। ये आपको search engine और सोशल मीडिया के लिए अपनी वेबसाइट को optimise करने में हेल्प करता है।

Rank Math SEO के Features:

  • Blog Health Analysis 
  • Rich snippet schema markup
  • Focus Keyword सेट कर सकते हैं
  • Meta title को अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ने
  • Description को अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ने
  • Google Analytics support
  • Open Graph metadata को अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ने
  • XML sitemap जेनरेट करना 
  • Google Search Console को कनेक्ट करना

RMS में आप उपयोगकर्ता के role के आधार पर internal features तक उनकी पहुंच को नियंत्रित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए: यूज़र A केवल writing section को access कर सकेगा, यूज़र B केवल reading section को access कर सकेगा। Rank Math अकेला ही आपकी ज़्यादातर WP SEO ज़रूरतों के लिए पर्याप्त है।

RMS के Free version में भी कई ऐसे features शामिल हैं जो आमतौर पर बाक़ी SEO plugin के केवल paid versions में ही मिलते हैं, जैसे Internal linking.

RMS काफ़ी लाइट वेट है, और यह सुनिश्चित करता है, कि यह आपके वेब-सर्वर पर अनावश्यक भार न पड़े, इसलिए यह आपको इसके modules को अलग-अलग enable/disable करने का feature भी देता है।

कुल मिलाकर, Rank Math SEO बाजार में सबसे friendly WP SEO plugin है। यह plugin किसी भी WP आधारित वेबसाइट के लिए आपकी पहली पसंद होना चाहिए। यहाँ अन्य विकल्पों में से बहुत सारे plugin हैं, लेकिन RMS मेरा पसंदीदा है।

AIOSEO

2007 में रिलीज़ होने के बाद से AIOSEO ने बाजार पर सबसे अच्छे WP SEO plugin की लिस्ट में अपनी जगह पक्की कर रखी है। यह 2 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जा रहा है। यह सबसे आसान सेट अप विज़ार्ड के साथ आता है, जो ऑटोमेटिकली आपके व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ SEO सेटिंग्स चुनने में आपकी सहायता करता है।

AIOSEO आपको अपने पोस्ट और पेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए एक्शनेबल चेक लिस्ट के साथ TruSEO ऑन-पेज analysis दिखाता है। इस चेक लिस्ट में एक स्मार्ट meta टैग जेनरेटर शामिल है, जहां आप अपने SEO title और description में dynamic value (वर्तमान वर्ष, माह, दिन, कस्टम फ़ील्ड, लेखक जानकारी और बहुत कुछ) का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है, कि आपको SEO शीर्षक बदलने के लिए पोस्ट को अपडेट करने कि आवश्यकता नहीं है।

AIOSEO SEO के Features:

  • Rich snippet schema markup
  • Smart XML sitemaps
  • SEO health check
  • Google Analytics support
  • Actionable Checklist
  • TruSEO ऑन-पेज analysis दिखाता है
  • Open Graph metadata को अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ने
  • Built-in WooCommerce SEO टूल के साथ आता है
  • ऑटोमेटिकली meta tags बनता है 
  • Duplicate content को avoid करता है, (Ranking के लिए अच्छा है)

All In One SEO के साथ एक XML Sitemap कैसे बनाना है? जानने के लिए “यहाँ क्लिक करें

Open graph metadata को जोड़ने के लिए एक built-in सोशल मीडिया integration है। इसका अर्थ है, कि आप अपने पेज को फेसबुक, ट्विटर, पिनटेरेस्ट इत्यादि जैसे सोशल मीडिया वेबसाइटों पर साझा किए जाने पर चुन सकते हैं कि आप किस चित्र या थंबनेल को दिखाना चाहते हैं।

इसमें RSS फ़ीड्स, Robots.txt संपादक, Local SEO, Google समाचार साइटमैप, वीडियो SEO का पूर्ण नियंत्रण शामिल है।

सबसे बड़ा लाभ यह है, कि आरंभ करने के लिए आपको किसी अनुभव कि आवश्यकता नहीं है।

AIOSEO भी काफ़ी हद तक वो सभी features आपको देता है, जोकि RMS देता है। यह आपकी वेबसाइट पर काम करने के लिए कई plugins install करने कि आवश्यकता को समाप्त करता है, और सभी प्रकार के व्यवसायों, ईकामर्स, ब्लॉग्स, समाचार और अन्य वेबसाइटों के लिए पूरी तरह से काम करता है।

Yoast SEO

Yoast, 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, एक लोकप्रिय WP SEO plugin है, ओर लगभग 2,000 reviews में इसकी 4 star रेटिंग इसे प्रमाणित करती है। यह एकल plugin आपके WP साइट SEO के कई पहलुओं का ख्याल रखता है।

यह आपको आसानी से अपनी वेबसाइट पर सभी पोस्ट और पेज पर SEO शीर्षक और विवरण जोड़ने कि सुविधा देता है। आप अपने लेखों में Open graph metadata और सोशल मीडिया images को जोड़ने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

Yoast SEO ऑटोमेटिकली आपके सारे content के लिए एक XML साइट मैप बनाता है, जो आपकी वेबसाइट को क्रॉल करने के काम में search engine कि हेल्प करता है। यदि आप किसी अन्य SEO plugin का उपयोग कर रहे हैं तो यह भी RMS के जैसे ही आपके SEO डेटा को आसानी से import करने में आपकी मदद करता है।

जब page analysis कि बात आती है, तो आपको यह जानना आवश्यक है, कि आप क्या कर रहे हैं। Yoast सुनिश्चित करता है, कि आप हमेशा सही रास्ते पर हैं।

उदाहरण के लिए, Yoast SEO images के लिए किसी भी page को जल्दी से स्कैन कर सकता है, यह सुनिश्चित करता है, कि प्रत्येक image के पास एक alt टैग है, जो कि पोस्ट के primary keyword से मेल खाता है। इसके साथ ही, यह आपके content कि लंबाई कि जाँच करता है, और पुष्टि करता है, कि आपका meta description ठीक है या नहीं।

जब आप इसे देखते हैं, तो इसके ग्रीन लाइट सिस्टम की हेल्प से यह देखना आसान है, कि आपने क्या सही किया है, और यदि आपने कुछ भी गलत भी किया है, तो यह आपको तुरंत notify करेगा। 

कमाल कि बात तो ये है, कि यदि आप एक अलग WP साइट मैप plugin, पुनर्निर्देशन और कुछ अन्य साइड-plugins का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन्हें Yoast SEO के साथ उपयोग करना बंद कर सकते हैं, इससे आपका ब्लॉग ओर भी fast load होगा।

Yoast SEO के Features:

  • Custom breadcrumbs allow करता है
  • गूगल SERP में Q&A जोड़ने को allow करता है
  • sitemap file बनता है
  • आप मुखपृष्ठ में meta tag जोड़ सकते हैं
  • Focus Keyword सेट कर सकते हैं
  • सोशल मीडिया शेयरिंग (image, title) के लिए अपने लेख optimise कर सकते हैं।

यदि आपके पास बजट है, और इन अतिरिक्त सुविधाओं कि आवश्यकता है, तो प्रो संस्करण के लिए विकल्प चुनें। यदि नहीं, तो मुक्त version भी बहुत अच्छा है।

SEO Press

SEOPress एक और सरल लेकिन शक्तिशाली WP SEO plugin है। इसमें उन सभी विशेषताओं को शामिल किया गया है, जो आप एक SEO plugin से अपेक्षा करेंगे।

SEOPress के Features:

  • Description को अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ने में helpful है 
  • Meta tags बनता है
  • ओपन ग्राफ समर्थन
  • XML sitemap
  • रीडायरेक्ट

यह शुरुआती उपयोगकर्ताओं के लिए साधारण और अधिक अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए उन्नत नियंत्रण के साथ आता है। यह सुविधाओं और विकल्पों के मामले में बाजार के अन्य top WP SEO प्लग-इन के बराबर है।

SEOPress plugin का paid version बाजार में कुछ अन्य प्रीमियम WP SEO plugins कि तुलना में सस्ता है।

Speed Booster Plugins

इस Speed booster plugins को मैंने दो sub-categories में बाँटा है, पहली है Caching plugins ओर दूसरी है Image compression

आखिरी बार आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट कि गति के बारे में कब सोचा था? क्या आप जानते हैं कि यह आपकी search engine ranking को प्रभावित कर सकता है?

बहुत से लोग इस बात को नज़रअंदाज़ करते हैं कि बिजली जैसी तेज speed का अनुभव अपने ब्लॉग visitors को प्रदान करना कितना महत्वपूर्ण है। Google ने स्पष्ट कर दिया है, कि साइट कि गति एक रैंकिंग factor है, इसलिए यह कुछ ऐसा नहीं है, जिसे आप अनदेखा कर सकें।

यदि आपको अपने ब्लॉग कि speed को तेज करने में कोई परेशानी हो रही है, तो Caching plugins के लाभों पर विचार करने का समय है।

Caching क्या है?

Caching एक प्रसिद्ध तकनीक है, जिसका उपयोग करके आप अपनी ब्लॉग लोडिंग स्पीड को तेज कर सकते हो।इस तकनीक में client side पर server response को store कर दिया जाता है, ताकि क्लाइंट को एक specific same रिसोर्स के लिए बार-बार सर्वर रिक्वेस्ट करने कि जरूरत न पड़े।इससे सर्वर पर गैर ज़रूरी load नहीं पड़ेगा।

इसके साथ, आप ब्लॉग कि गति ओर overall user experience में सुधार कर सकते हैं।

होस्टिंग companies जैसे कि SiteGround, और WPEngine इनबिल्ट कैशिंग का ऑप्शन दे रही हैं, लेकिन यदि आप किसी अन्य होस्टिंग का उपयोग करते हैं, जो इनबिल्ट कैश का feature नहीं देती है, तो आप उन तीन कैश plugins में से एक चुन सकते हैं जिसका मैंने नीचे उल्लेख किया है।

W3 Total Cache

W3 Total Cache में browser cache option, ब्राउज़र कैश पर एक समय सीमा निर्धारित करता है। यह मानते हुए कि आप हर दिन अपना logo नहीं बदलते हैं, ऐसी static files को 24 घंटे के लिए कैश कर दिया जाता है।

W3 Total cache, अब तक का सबसे अच्छा कैशिंग plugin है। इसको Mashable, Matt Cutt’s blog, AT&T, CSS-Tricks, and WPBeginner जैसी साइटों पर उपयोग किया जाता है। HostGator जैसे लोकप्रिय होस्ट द्वारा W3 Total Cache को recommend किया गया है।

Features:

  1. MaxCDN के साथ integration में सहायक है 
  2. Caching of pages and posts 
  3. Minification of 3rd party JavaScript
  4. Minification of CSS (बिना code की functionality को घटाये उसके size को कम करता है=Minification)

यह दावा W3 Total Cache plugin के official download page पर साझा किया गया है:

“पूरी तरह से कॉन्फ़िगर किए जाने पर overall site performance में कम से कम 10x सुधार (YSlow में Grade A या Google Page Speed महत्वपूर्ण सुधार)।” 

इस तरह के साहसिक दावे के साथ, केवल यह समझ में आता है कि यह आपकी वेबसाइट के लिए कुछ खास कर सकता है। इस plugin को एक मोका ज़रूर देना चाहिए।

WP Rocket (Paid) 

WP Rocket भी अच्छा wordpress caching plugin है, जो आपको किसी भी technical चीज़ में छेड़-छाड किये बिना कैशिंग स्थापित करने कि अनुमति देता है।

अन्य विकल्प: WP super cache (Free)

Image compression क्या है ?

यह एक तकनीक है, जो Image कि गुणवत्ता से समझौता किए बिना Image के overall size को कम करती है।

SEO Optimized Images Plugin

अपने content को optimize करने में आप इतना व्यस्त हो जाते हो, कि आप images के महत्व को अनदेखा कर देते हैं।

लेकिन, images को केवल अपने content में सम्मिलित करने ही काफ़ी नहीं है, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक image को optimize किया गया है, क्योंकि इससे आपकी रैंकिंग बेहतर होगी, और Google Images search के माध्यम से ट्रैफ़िक लाने में भी मदद मिलेगी।

SEO Optimized Images plugin कि मदद से, आप हर image में “डायनामिक रूप से SEO फ्रेंडली alt और title attributes” को सम्मिलित कर सकते हैं।

वर्डप्रेस का उपयोग करते समय, पोस्ट और पेज पर images को जोड़ना बेहद आसान है। लेकिन, इस बात कि कोई गारंटी नहीं है, कि आप optimal performance के लिए प्रत्येक image को optimize करेंगे।

यदि आप भविष्य में किसी भी image-related SEO mistakes से बचना चाहते हैं, तो इस plugin का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आपके समय कि बचत करते हुए, यह आपके SEO में मदद करेगा।

Images हमारी वर्डप्रेस साइट का एक अभिन्न हिस्सा हैं। औसतन, मैं हर ब्लॉग पोस्ट में दस Images का उपयोग करता हूं जो पृष्ठ का आकार 1000kb तक बढ़ाता है।

Images से अपने content को attractive बनाना अपनी जगह है, लेकिन एक तेज़ पृष्ठ कि पेशकश करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

ShortPixe

ShortPixel वह plugin है, जिसे आपको इसके लिए उपयोग करना चाहिए। यह ऑटोमेटिकली नई Images को compress करता है, और आपको पुरानी images को compress करने का विकल्प भी देता है।

Imagify Image Optimizer

इसमें सभी आवश्यक विशेषताएं हैं जैसे कि bulk compression और image resizing.

यह compression के 3 अलग-अलग स्तर प्रदान करता है

  1. Normal
  2. Aggressive
  3. Ultra

Features:

  • Supports JPG, PNG & GIF.
  • Resize based on percentage.
  • 5Mb से ऊपर कि images केवल paid account के साथ compress कि जाएंगी।

अन्य विकल्प:

Analytics Plugins

Analytics tool आपको यह जानने कि अनुमति देता है, कि आपकी वेबसाइट पर कितने visitors आ रहे हैं, वे कहाँ से आते हैं, आपकी साइट पर क्या करते हैं, और वे आपकी साइट पर कितना time बिताते है।

Analytics tool का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट कि SEO रणनीति को बेहतर बनाने के लिए आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

MonsterInsights

क्या आप वेबसाइट के visitors, top keywords और अन्य seo related डेटा को ट्रैक करने के लिए Google Analytics का उपयोग करते हैं?

इसकी feature list अच्छी तरह से जांचने योग्य है:

  • सरल installation के लिए Google Analytics API का उपयोग।
  • Universal tracking code का उपयोग करने कि क्षमता।
  • WordPress के भीतर एक सुंदर data metric dashboard तक पहुंच।
  • आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड के अंदर human-readable रिपोर्ट दिखाता है।
  • Outbound और internal लिंक ट्रैकिंग।
  • जनसांख्यिकी (demographics) रिपोर्ट तक पहुंच।

Google Analytics by MonsterInsights का प्राथमिक लाभ आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड से आपके Analytics डेटा का review करने कि क्षमता है। आपको अपनी वेबसाइट और Google Analytics के बीच अपने browser में आगे-पीछे नहीं कूदना पड़ता। इसके बजाय, आपको सब कुछ ठीक उसी जगह मिलता है, जहाँ आप उसे चाहते हैं, आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में।

यह आपको अपने ईकामर्स SEO को ट्रैक करने कि भी अनुमति देता है, यह देखकर कि कौन से उत्पाद लोकप्रिय हैं और कहां पर आप ग्राहकों को खो रहे हैं, सारी जानकारी उपलब्ध करवाता है।

सामान्य सेटिंग पैनल वह जगह है, जहां आप शुरू करेंगे।

यहाँ एक उदाहरण है, जिसमें एक डैशबोर्ड पर एक वेबसाइट के sessions कि संख्या प्रदर्शित कि जा रही है:

आपको इस प्रकार के Google Analytics plugin का उपयोग करने कि आवश्यकता नहीं है। जब आप अपनी वेबसाइट के डेटा का review करना चाहते हैं, तो आप हमेशा सीधे ही Google Analytics पर जा के ऐसा कर सकते हैं। हालाँकि, यह ज़्यादा समय लेने वाला process हो सकता है।

यदि आप अपने website stats को अधिक कुशल तरीके से review करना चाहते हैं, तो यह plugin आपके लिए ही बना है।

StatCounter

StatCounter plugin आपको अपनी वर्डप्रेस साइट को स्टेटकाउंटर सेवा से कनेक्ट करने कि अनुमति देता है। यह एक cloud-based website stats counter service है, जो एक website statistics service प्रदान करती है।

आप अपने traffic sources, visitor locations, browsers और अन्य seo आँकड़ों के लिए रिपोर्टों को आसानी से देख और समझ सकते हैं। इसका उपयोग करना आसान है, लेकिन advanced features का अभाव है, जो आपको अन्य Analytics plugins से मिलते हैं। उदाहरण के लिए, event tracking, eCommerce tracking, affiliate link tracking, और बहुत कुछ।

अन्य शक्तिशाली Analytics Tools:

उपरोक्त plugin्स के अलावा, मैं SEO से आपके ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित टूल भी सुझाता हैं:

Help Search Engines (Indexing, Sorting) plugins

इस भाग में हम कुछ ऐसे plugins के बारे में बात करेंगे, जो search engines को आपके content के बारे में ज़्यादा समझने में हेल्प करते हैं, जैसे कि आपका content किस बारे में है, किस link पर मौजूद है, अभी भी उसी लिंक पर है जहाँ पहली बार आप ने इसे post किया था, या फिर link बदल दिया गया है, इत्यादि। इससे आपका ब्लॉग up to date बना रहेगा। 

आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर रहे हैं कि आपकी साइट का content indexed हो जाए?

यह भी सच है, कि search engines आपके content को आपके द्वारा न बताए जाने के बावजूद भी खोज सकते हैं, लेकिन ज़्यादा quick results के लिए सिर्फ़ आशा करना ही काफ़ी नहीं है, कि search engines आपके content को ऑटोमेटिकली index कर लेंगे। आपको भी अपनी तरफ़ से भरपूर कोसिस करनी चाहिए।

Google XML Sitemaps plugin

Google XML साइटमैप plugin के साथ, एक साइटमैप ऑटोमेटिकली बन जाएगा। इसके बाद, search engines के लिए आपके ब्लॉग को index करना आसान हो जाएगा।

एक बार जब आप साइट मैप बनाते हैं और सेटिंग्स सही से कर देते हैं, तो आपको कभी और कुछ नहीं करना होगा। बल्कि, plugin आपके लिए सब कुछ करेगा, आपके द्वारा publish किए गए प्रत्येक नए post के बाद plugin अपने आप साइट मैप को अपडेट करेगा।

इसमें कई “Basic Options” हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक के महत्व पर ध्यान दें। यदि आप नहीं जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो plugin कि default settings के साथ बने रहें।

साइट मैप बनने के बाद, यह कुछ इस तरह दिखाई देगा:

सुझाव : Google Search Console के माध्यम से Google को साइटमैप URL सबमिट करें। अधिक जानकारी के लिए “How To Submit Your Website To Search Engines In Hindi” article पढ़ें।

SchemaPro

SchemaPro Plugin, Rich Snippet Search Results को प्राप्त करने में हेल्प करता है,, इसके महत्व यहाँ से ही समझ जा सकता है, कि आज सभी जाने माने bloggers इसका उपयोग कर रहे हैं, ओर इसे recommend भी करते हैं। लेकिन वहीं पर बहुत सारे bloggers ऐसे भी हैं जो content बनाने पर तो बहुत धायन देते हैं लेकिन search relusts में कैसे आना है, इसका ज़्यादा नॉलेज न होने के कारण अपने blog पर ज़्यादा traffic लाने में ख़ुद को असमर्थ पाते हैं। Rich Snippet , टोप search results के अंदर आने में आपके blog कि हेल्प करता है।

Rich Snippets क्या हैं?

Rich Snippets (जिसे “Rich Results” के रूप में भी जाना जाता है) सामान्य Google खोज परिणाम हैं जिनमें additional data प्रदर्शित किए जाते हैं। यह अतिरिक्त डेटा आमतौर पर किसी पृष्ठ के HTML में पाए गए संरचित डेटा(Structured Data) से खींचा जाता है। common Rich Snippet प्रकारों में “reviews में दी गई star ratings”, और “events” शामिल हैं। 

वास्तव में, Schema या Structured Data (के मुख्य प्रकारों को अपने content के साथ जोड़कर आप सर्च इंजन को आपकी सामग्री के बारे में अधिक समझने में मदद करते हैं। Structured Data के मुख्य प्रकारों में “reviews में दी गई star ratings”, और “events” शामिल हैं। इसको ऑन पेज SEO के लिए इसको बहुत ज़्यादा recommend किया जाता है।

Rich Snippets महत्वपूर्ण क्यों हैं?

  • Search engine में बेहतर visibility प्राप्त करने में मदद करता है।
  • Search engine rankings को improve करता है।
  • Rich Snippets का उपयोग करने से आपको बेहतर CTR और traffic प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Google खोज परिणामों का अधिकांश भाग डेटा के 3 ordinary भाग प्रदर्शित करता है:

  • Title tag
  • Meta description
  • URL

यहाँ एक उदाहरण है:

यह एक सामान्य “snippet” है।

Rich Snippets एक सामान्य स्निपेट लेते हैं … और इसेमें कुछ ख़ास advanced भागों को जोड़ते हैं।

यहां एक Rich Snippet का उदाहरण दिया गया है:

Rich Snippet परिणाम सामान्य खोज परिणामों कि तुलना में अधिक लुभावने (eye-catching) हैं … जो कि higher organic CTR का कारण बन सकते हैं।

SchemaPro, Yoast SEO plugin के साथ compatible है। यह निम्न स्कीमा प्रकार का समर्थन करता है:

इसे configure करना आसान है, और इसका उपयोग किसी भी मौजूदा या नई वर्डप्रेस वेबसाइट पर किया जा सकता है। यह Google खोज में आपकी वेबसाइट के लिए नॉलेज ग्राफ़ प्राप्त करने में भी आपकी सहायता करेगा।

Redirection

Redirection आपको वर्डप्रेस में SEO friendly रीडायरेक्ट सेट करने में मदद करता है। यह सबसे आसान wordpress plugins में से एक है, जो आपके रीडायरेक्टस को set करके वर्डप्रेस में 404 errors को आसानी से ठीक करने में मदद करता है।

Broken links आपकी साइट के SEO को प्रभावित कर सकते हैं और आपके उपयोगकर्ताओं के लिए एक बुरा अनुभव create कर सकते हैं। अगर आप कुछ समय से ब्लॉग चला रहे हैं, तो आपको अपनी साइट कि समय-समय पर broken links कि जांच करनी चाहिए और उन्हें ठीक करना चाहिए।

वर्डप्रेस में आसानी से broken links को खोजने के कई तरीके हैं। एक बार जब आपको एक broken links मिल जाते है, तो आपको उपयोगकर्ताओं को सही लिंक कि ओर point करके या गलत लिंक को हटाकर इसे ठीक करने कि आवश्यकता होती है।

Broken Link Checker

जब आप अधिक ओर अधिक content बनाते हैं, तो आपको एक बात महसूस होगी: कि अपने ब्लॉग को well managed बनाए रखना एक मुश्किल काम है।

यह वह जगह है, जहां टूल, जैसे कि Broken Link Checker plugin मदद कर सकता है।

Broken Link Checker plugin सभी internal और external broken links (404 लिंक) को खोजने और ठीक करने में मदद करता है। 404 लिंक search engine crawler के लिए मृत (dead ends) के अलावा कुछ भी नहीं हैं। ऐसे लिंक को हटाने या ठीक करने के लिए मैं आपको highly recommend करता हूँ।

इस plugin के साथ आप broken links और missing images के लिए अपने content कि जांच कर सकते हो। यह उपयोग करने के लिए एक आसान डैशबोर्ड प्रदान करता है, जहां से आप उन broken links को जल्दी से ठीक कर सकते हो।

यह सकुन देने वाली बात है, कि plugin आपकी वेबसाइट पर चौकस निगाह (watchful eye) रख सकता है, आपको किसी भी broken links कि सूचना तुरंत देता है। Broken Link Checker plugin आपको उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने कि आज़ादी देता है, जो आप सबसे अच्छे तरीक़े से करते हैं, जैसे कि content बनाना, कभी भी इस बात कि चिंता किए बिना कि broken links आपके खिलाफ काम कर रहे हैं।

ये कुछ चीज़ें इसके top features में शामिल हैं:

  • posts, pages, comments में links को monitor करने कि क्षमता।
  • किसी भी link को detect करता है, जो अब काम नहीं करता है।
  • broken links को posts में एक अलग appearance देने का विकल्प।
  • search engines को broken links को follow करने से रोकने का विकल्प।

यह SEO plugins का उपयोग करने के बारे में एक गाइड है, इस कारण, अंतिम बिंदु सबसे महत्वपूर्ण है। आप अपनी साइट को broken links से नहीं भरना चाहते, क्योंकि यह आपकी रैंकिंग और उपयोगकर्ता अनुभव पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

search engines को इन लिंक को follow करने से रोकने के विकल्प के साथ, आपको उन दुष्परिणामों (consequences) के बारे में चिंता करने कि आवश्यकता नहीं है, जो लिंक को हटाने या बदलने से पहले हो सकते हैं।

Broken Link Checker plugin एक सरल और शक्तिशाली plugin है, जो लगातार broken links के लिए आपकी वर्डप्रेस साइट को स्कैन करता है। 400,000 से अधिक active installs और high rating के साथ, यह try करने लायक है।

Keyword Generation Plugins And Tools

SEO Writing Assistant 

SEMRush बाजार पर सबसे अच्छा overall SEO tool है। Professional SEO experts, marketers, bloggers, द्वारा उपयोग किया जाता है, यह आपके ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए tools का एक व्यापक package प्रदान करता है।

आप इसका उपयोग organic keywords खोजने और उन शब्दों को खोजने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप आसानी से रैंक कर सकते हैं। यह आपको प्रतिस्पर्धी अनुसंधान करने और यह देखने कि भी अनुमति देता है, कि आपके प्रतियोगी किस कीवर्ड के लिए रैंक करते हैं, और आप उन्हें कैसे हरा सकते हैं।

SEO Writing Assistant क्या है?

SEO Writing Assistant, SEMRush द्वारा बनाया गया एक कंटेंट ऑप्टिमाइज़ेशन टूल है, जो कि सबसे अच्छे SEO tools कि सूची में अपनी जगह बनता है।

यह आपको SEO सुझावों के लिए real-time में अपने content कि जांच करने और अपने content के overall SEO score में सुधार करने कि अनुमति देता है।

Setting up SEMRush’s SEO Writing Assistant in WP

सबसे पहले आपको SEO Writing Assistant वेबसाइट पर जाना होगा और ‘Create new template’ बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको login करने या निशुल्क खाते के लिए register करने को कहा जाएगा।

SEMRush, केवल 1 free content recommendation के साथ एक basic free account प्रदान करता है। सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आपको paid SEMRush सदस्यता के लिए sign up या upgrade करना होगा, मेरा विश्वास करें यह पूरी तरह से इसके लायक है। एक बार आपने account बना लिया, फिर आपको बस अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर SEO Writing Assistant tool को जोड़ना होगा।

अब जब आपने plugin को अपने SEMRush खाते से जोड़ लिया है, तो अब आप इसके द्वारा अपने content के लिए SEO recommendations तैयार कर सकते हो।

KeywordTool.io

KeywordTool.io अभी उपलब्ध best free keyword research tools में से एक है। यह आपको केवल कीवर्ड टाइप करने मात्र से ही कीवर्ड आइडिया जनरेट करने कि सुविधा देता है। ये कीवर्ड सुझाव Google के autosuggest feature से एकत्रित किए गए हैं। यह आपको Bing, YouTube, Amazon, और अन्य search engines से भी कीवर्ड सुझाव दिखाता है।

ये keyword suggestions सूचनाओं का खजाना हैं। आप उनकी paid योजना में upgrad करके, प्रत्येक keyword के लिए search volume, cost per click, और अन्य डेटा को भी प्राप्त कर सकते हैं।

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner tool आपको Google से ही अपने स्वयं के keyword ideas को उत्पन्न करने में मदद करता है।

आज किसी को भी search giant Google से अधिक अंतर्दृष्टि (insights) नहीं है, कि लोग क्या खोज रहे हैं। यह मुफ्त टूल Google के विज्ञापनदाताओं (advertisers) को मुफ्त में दिया जाता है, और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य advertisers को उनके विज्ञापन campaigns के लिए बोली लगाने वाले कीवर्ड दिखाना है।

यह विज्ञापनदाताओं को search volume, number of results, और difficulty level का अनुमान दिखाकर सही keyword चुनने में मदद करता है।

एक content marketer या blogger के रूप में, आप इस डेटा का उपयोग high search volume, और keywords खोजने के लिए कर सकते हैं जहाँ आप आसानी से अन्य सभी साइटों पछाड़ (outrank) कर सकते हैं।

Ahref

यह SEMRush का एक लोकप्रिय विकल्प है, और बहुत सारे समान tools and features प्रदान करता है।

यह आपको keyword research, competition analysis, backlink research, monitor keyword rankings, और बहुत कुछ करने कि अनुमति देता है।

यह एक detailed content analysis tool भी प्रदान करता है, जो specific keywords को लक्षित करते हुए content को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है।

जबकि SEMRush ओर Ahref के ऐसे बहुत सारे features हैं जो overlap करते हैं, लेकिन जिसके लिए वास्तव में Ahref को जाना जाता है, वह है backlink analysis, हम इसका उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि कौन सी साइटें कई competitors को लिंक कर रही हैं, लेकिन हमें नहीं। इससे हमें अधिक backlinks प्राप्त करने और अधिक partnerships बनाने में मदद मिलती है।

वे हमें यह पहचानने में भी मदद करते हैं कि हमारे कई प्रतियोगी किस content के लिए रैंक कर रहे हैं, जिसके लिए हम रैंक नहीं कर रहे हैं, ताकि हम उन विषयों पर content बना सकें, जिससे हमें ओर अधिक exposure मिल सके।

Ahrefs हमें duplicate content and keyword cannibalization कि बेहतर पहचान करने में मदद करता है, जो हमें हमारी रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए सही content को merge and upgrade करने में मदद करता है।

उपरोक्त कारणों से, मैं SEMRush और Ahrefs दोनों के लिए भुगतान करता हूँ, क्योंकि वे दोनों (specific use-cases) विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए अच्छे हैं।

आपके लिए कुछ Special Useful Plugins

ये दो पलगिंस आपकी ब्लॉगिंग लाइफ़ को easy बना सकते हैं, तो इन्हें भी consider कीजिये।

WPtouch Mobile Plugin

क्या आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है?

पुराने दिनो में यह कोई big deal नहीं रही होगी। लेकिन, आज के जमाने में, यह बहुत जरूरी है। इसके पीछे कुछ कारण हैं:

  • पहले से कहीं अधिक लोग मोबाइल डिवाइस के माध्यम से इंटरनेट ब्राउज़ कर रहे हैं, जैसे कि स्मार्टफोन या टैबलेट।
  • अगर आपका blog मोबाइल फ्रेंडली नहीं है, तो इससे आपकी search engine rankings पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

Google’s mobile friendly update के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है, कि आपका blog मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए।

यदि आपके पास developer को भुगतान करने या अपने blog को upgrade करने के लिए समय, धन और संसाधन नहीं हैं, तो आप WPtouch Mobile Plugin का उपयोग कर सकते हैं। WPtouch Mobile Plugin Google के शीर्ष वर्डप्रेस मोबाइल solutions कि शॉर्टलिस्ट में शामिल है।

दुनिया भर में 50 लाख (500,000+) से अधिक साइटों पर चल रहे, WPtouch ने mobile web को आकार देने और विकसित करने में मदद कि है। यह plugin ऑटोमेटिकली आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर mobile visitors के लिए एक सरल mobile theme जोड़ता है।

एक बार plugin install हो जाने के बाद, आप अपने ब्लॉग कि mobile appearance को customize करने के लिए administration panel का उपयोग कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है, की आपको मुख्य परिवर्तन करने के लिए code को बदलना नहीं पड़ेगा।

WPtouch Mobile Plugin सुनिश्चित करता है, कि आपकी वेबसाइट पर कोई भी mobile visitor आपके content को सहज तरीके से देख सके। यह mobile visitor के लिए अपनी themes का उपयोग करता है, और आपका डेस्कटॉप themes को नहीं बदलेगा। आपका content वही रहता है।

आज, आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को mobile friendly होना चाहिए। यदि आप बिना देरी के ऐसा करना चाहते हैं, तो WPtouch Mobile Plugin का उपयोग करें।

GREG MOORADIAN, (WPTOUCH PRO CUSTOMER) का कहना है, कि “मैं ईमानदारी से कहता हूं कि मैंने सबसे अच्छा काम जो अपनी website के लिए किया है, वो है WPtouch Pro license में invest करना.”

Easy Table of Contents plugin

यह एक ऐसा WordPress SEO plugin है, जो प्रत्येक content based वर्डप्रेस वेबसाइटों और ब्लॉगों को आज के समय में उपयोग करना ही चाहिए। यह plugin आपको Google खोज में jumplink जोड़ने में मदद करता है।

इस plugin के बारे में सबसे अच्छी बात यह है, कि प्रारंभिक configuration के बाद, यह ऑटोमेटिकली सभी मौजूदा और नए posts में Easy Table Of Contents जोड़ता है। TOC उपयोगकर्ताओं को उस section पर jump करने में हेल्प करता है, जिसे वे पढ़ना चाहते हैं। 

आप HTML कोड लिखकर वर्डप्रेस में मैन्युअल रूप से एक टेबल बना सकते हैं। हालाँकि, यह शुरुआती bloggers के लिए मुश्किल है, क्योंकि आपको मैन्युअल रूप से एक सूची बनानी है, लिंक जोड़ना है, और लेख के अलग-अलग भागों में ID attribute जोड़ना है।

  • पहली चीज़ जो आपको करने कि ज़रूरत है, वह है Easy Table of Contents plugin को install और activate करना।
  • activation पर, आपको Settings » Table of Contents page पर जाना होगा। यहां से, आप table of contents के लिए सामान्य सेटिंग्स को manage कर सकते हैं जैसे स्थिति का चयन करना, कंटेनर के लिए एक लेबल चुनना, आदि।
  • इन सेटिंग्स को स्टोर करने के लिए Save Changes बटन पर क्लिक करना न भूलें।

Conclusion

अगर आप WordPress SEO Plugins In Hindi Article में बताये गए plugins की सभी categories के लिए एक-एक plugin उपयोग करते हैं, तो आपको अपने blog पर इसका लाभ ज़रूर देखने को मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि इस लेख से आपको यह जानने में मदद मिली कि कैसे आप अपने WP ब्लॉग को SEO के लिए ठीक से Optimised कर सकते हैं। आगे बढ़ें और इन WP SEO युक्तियों में से कम से कम कुछ को आज ही लागू करें, और आपको कुछ ही महीनों के भीतर अपने traffic में वृद्धि देखने को मिलेगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया मेरे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। आप मुझे Twitter और Facebook पर भी follow कर सकते हैं।

जय हिंद

9 thoughts on “7 Best WordPress SEO Plugins In Hindi”

Leave a Comment