Free blog kaise banaye Step By Step?

wordpress par Free blog kaise banaye?

जानना चाहते हैं कि 2021 में “वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये?”

बधाई हो, आप सही जगह पर हैं।

इस बेसिक गाइड को पढ़ने के बाद, आप अपने लिए पैसे कमाने वाला ब्लॉग बहुत ही आसानी से बना सकते हैं, और अपने सपनो का जीवन जीने के लिए एक भरोसेमंद ब्लॉगिंग कैरियर बना सकते हैं, जिसमें आपके पास अपने समय को अपने हिसाब से उपयोग करने की आज़ादी होगी, न की किसी बोस के हिसाब से।

ब्लॉग शुरू करना कोई rocket science नहीं है, लेकिन एक beginner होने के नाते आपको एक सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है, जोकि में “WordPress Par Free Blog Kaise Banaye Step By Step” article के रूप में आपके समक्ष लेके आया हूँ, ये आपको एक ब्लॉग शुरू करने में बहुत मदद करेगा।

चलो अब सीधा काम की बात करते हैं, 

यह एक 7 easy steps blogging guide हैं, सही तरीक़े से लागू करने पर आप हिंदी में एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हो। इस step by step ब्लॉगिंग गाइड को पढ़ने के बाद आप ब्लॉगिंग के मूलभूत concepts को अच्छे से समझ जाओगे, तो एकाग्र होकर पढ़ना शुरू करें।

परिचय और बेसिक डेफ़िनिशन

ब्लॉग क्या है

Internet की दुनिया में यह वो स्थान है, जहाँ पे आप अपने ज्ञान को लेख (article) के रूप में लिख कर share करते हो।

Blog Post

एक article जो ब्लॉग पे होता है, उसे blog post बोलते हैं। एक ब्लॉग पोस्ट के अंदर केवल शब्द ही नहीं बल्कि images, videos भी होते हैं।

Blogging

ब्लॉग लिखने की कला को blogging कहते हैं।

एक लाभदायक ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया शुरू करने से पहले, हो सकता है कि आप में से कुछ लोग सोच रहे हों, कि आपको ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए, ब्लॉग शुरू करने से मुझे कोई फ़ायदा होगा भी या नहीं?

यदि आप अपना ब्लॉग शुरू करते हैं और इसे आगे बढ़ाते हैं तो आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं।

ब्लॉग बनाने के फायदे

Blog Banane Ke Fayde तो बहुत ही ज़्यादा हैं, लेकिन मैं यहाँ पे सबसे महत्वपूर्ण बिंदु ही लिखूँगा।

  • आप Blog पर Google Advertisement की Help से on an average Rs 30K – 40K कमा सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में आप एक Expert के रूप में Establish हो सकते हैं।
  • आप अपना एक Online Network बना सकते हैं।
  • SEO के बारे में भी अपना ज्ञान बढ़ा सकते है जो की बहुत जरूरी है।
  • आप Blog पर कई प्रकार के सामान बेच सकते हैं जैसे – ebooks, services.
  • आप अपने विचारों को Blog के माध्यम से दुनिया के सामने ला सकते हैं।

मुझे लगता है कि आपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि आपको ब्लॉगिंग क्यों शुरू करनी चाहिए।

चलिए, अब बिना देरी किए शुरू करते हैं।

7 आसान स्टेप्स में ब्लॉग बनाएँ

Step 1: अपने ब्लॉग के लिए एक सही Niche चुनें

Niche selection in hindi

Niche का क्या मतलब है?

Niche का मतलब होता है, एक क्षेत्र या area जिसके बारे में आप blogging करना चाहते है.

Niche Blogging: अब, अगर आप हेल्थ से सम्बंधित जानकारी रखते हैं, ओर अपने ब्लॉग पर केवल हेल्थ के बारे में लिखते हैं, तो आपकी Niche = हेल्थ है। ऐसे ही अगर कोई केवल Fashion tips के बारे में उनके ब्लॉग पर लिखता है, तो उनकी Niche = Fashion है, और इस प्रकार की ब्लॉग्गिंग को niche blogging कहते हैं।

General Blogging: लेकिन अगर कोई एक ही ब्लॉग पर कई Niches के बारे में लिखता है, तो उसे General Blogging कहते हैं।

Micro Niche Blogging: अगर आप अपने ब्लॉग पर ladies, gents, keeds, teenager सभी के लिए Fashion tips लिखते हैं तो ये Niche Blogging कहलाता है, लेकिन अगर आप फ़ैशन में केवल Ladies या केवल gents या फिर केवल keeds मतलब एक niche के भी सभी लोगों के लिए ना लिखकर बिलकुल specific targeted लोगों के लिए फ़ैशन के बारे में लिखते हो तो इसे Micro Niche Blogging कहा जाता है।

क्या आप जानते हैं? 99% ब्लॉगर्स, शुरुआती छह महीनों में ही ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं, क्योंकि वे उस क्षेत्र (Niche) को चुनते हैं जिसके बारे में वे ख़ुद excited नहीं होते, वो उसे बस ओर लोगों को देख कर चुनते हैं, जोकि सही नहीं है।

अपने ब्लॉग के लिए एक ग़लत Niche का चुनाव करने से आप ब्लॉगिंग की बाज़ी जितने से पहले ही हार सकते हो।

क्या आप अभी भी दुविधा में हैं?

आइये एक उदाहरण लेकर niche और उसकी Importance के बारे में ओर ज्यादा अच्छे तरीके से समझते हैं-

NeilPatel – नील पटेल, ब्लॉगिंग की दुनिया के जाने माने लोगों में से एक हैं। वो शुरू से ही ब्लॉगिंग, SEO, marketing के क्षेत्र (Niche) को पसंद करते थे। नील पटेल एक lower-middle-class परिवार में पैदा हुए थे। लेकिन उन्होंने उस क्षेत्र (Niche) में ब्लॉगिंग करने का निर्णय लिया , जो उन्हें पसंद थी। सही क्षेत्र (Niche) के चुनाव से वो आज लाखों $$$ कमा रहें है।

वहीं दूसरी और ऐसे भी ब्लॉगर हैं जो पहले 3-4 महीनों में ही ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं। नील पटेल और उन ब्लॉगर के बीच बस यही सबसे मुख्य अंतर है, की नील आज तक अपने काम को उतना ही प्यार करते हैं जितना की वो पहले दिन करते थे। तो Interest एक बहुत ही महतवपूर्ण बिंदु है।

यहाँ पर ऐसे बहुत क्षेत्र (Niche) हैं, जो काफ़ी प्रॉफ़िटबल हैं। लेकिन, मैं आपको केवल उस क्षेत्र (Niche) को चुन्ने की सलाह दूँगा, जिसमें आप आज से दस साल बाद भी interest न खोयें, ओर ये आपको ही पता होगा की आपके लिए ऐसी Niche कौनसी है।

तो, आप अपने लिए blog ke liye best niche कैसे खोज सकते हैं जिसके साथ आप लम्बे समय तक बने रहें।

अब ख़ुशी की बात ये है की, यहाँ पर एक magical विधि है, जिससे आप अपने लिए लाभदायक और रुचि आधारित Niche आसानी से खोज पाओगे।

आपको अपने ब्लॉग के लिए लाभदायक क्षेत्र (Niche) का पता लगाने के लिए इन दो चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

जनून

  • क्या आप क्षेत्र (Niche) पर काम करने में रुचि रखते हैं?
  • क्या आप उस क्षेत्र (Niche) में अपने लेखन के साथ लोगों की समस्याओं को हल कर सकते हैं

लाभप्रदता

  • देखें कि आप उससे पैसे कमा सकते हैं?
  • उनके पास पर्याप्त affiliate programs हैं या नहीं?

मुझे लगता है कि अब आप उपरोक्त भाग को समझने के बाद सही Niche का चुनाव कर सकते हैं, और यदि आप अभी भी ऐसा नहीं कर पा रहें हैं, तो आप एक सही Niche खोजने के लिए मेरा लेख “ब्लॉगिंग के लिए सही Niche का चुनाव कैसे करें?” पढ़ सकते हैं, इससे आपका काम 100% बन जाएगा।

Step 2: अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन (Domain) चुनें

यह वह नाम है जिसे user ब्राउज़र में टाइप करते हैं ओर हमारे ब्लॉग पर आते हैं। हम इसे एक Domain Provider से खरीदते हैं। यह हमारी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम है, यह TLD(Top Level Domain) नाम के साथ आता है जैसे (.com .in .net, etc).

शुरुआती दिनों में मुझे नहीं पता कि मैं अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन कैसे चुनूं, और इसीलिए मैंने आधा दर्जन से ज़्यादा डोमेन नाम बर्बाद कर दिए क्योंकि मुझे वो पसंद नहीं आए। लेकिन, आप नीचे दिए गए points को समझ कर वो ग़लतियाँ करने से बच सकते हो जो मैंने की।

डोमेन का चुनाव करते समय कौनसी 3 बातों को ध्यान में रखना है:

  1. इसे छोटा रखें – अपने डोमेन को छोटा रखने का प्रयास करें, इसे बहुत लंबा न करें क्योंकि लोगों के लिए इसे याद रखना आसान होना चाहिए।
  1. संख्याओं का उपयोग न करें – आप अपने डोमेन में संख्याओं का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि संख्याओं को याद रखना आसान नहीं है।
  1. हमेशा TLD एक्सटेंशन का उपयोग करें – मैं आपको डोमेन एक्सटेंशन जैसे .com का उपयोग करने की सलाह देता हूं, क्योंकि यह विश्व स्तर पर है। हाँ लेकिन, अगर आप केवल भारतीय जनता को लक्षित कर रहे हो तो आपके लिए .in का उपयोग ज़्यादा अच्छा रहेगा।

अपना डोमेन ख़रीदने के लिए पहले Hostinger की वेबसाइट पर अपना डोमेन नाम सर्च करें, चेक करें आपका फ़ेवरेट डोमेन उपलब्ध है भी या नहीं, अगर यह उपलब्ध है तो बधाई हो, क्योंकि ज़्यादातर अच्छे डोमेन पहले ही रेजिस्टर्ड हो चुके होते हैं। लेकिन अभी इसे न ख़रीदें हम डोमेन ओर होस्टिंग दोनो साथ में ख़रीदेंगे। अभी के लिए इसको अपने cart में add कर ले।

सर्च डोमेन

Domain Name Registration Process के बारे में मेरा Article पढ़ें।

यदि आप अभी भी अपने ब्लॉग के लिए अच्छा डोमेन खोजने में सक्षम नहीं हैं, तो आप एक tool (Domain Name Generator) का उपयोग करके अच्छा डोमेन नाम खोज सकते हैं, ये Best Domain Name Generators की सूची है:

नोट: अगर आप डोमन ओर होस्टिंग को अलग-अलग ख़रीदेंगे तो आपको दोनो के लिए भुगतान करना पड़ेगा, लेकिन अगर आप Hostinger से होस्टिंग ओर डोमेन दोनो एक साथ लेते हैं, तो आपको DOMAIN FREE मिलता है, बिलकुल FREE, ओर साथ में FREE SSL भी मिलता है।

Step 3: एक अच्छा वेब होस्टिंग कैसे चुनें?

वेब होस्टिंग – वेब होस्टिंग एक ऐसी जगह है जहां आपके ब्लॉग की सभी फाइलें संग्रहीत की जाती हैं।

होस्टिंग की जगह पर बहुत बड़ी संख्या में सर्वर ओर उनकी हार्ड डिस्क लगाए जाते है, जिसमें आपके सभी डेटा (चित्र, पोस्ट, पेज, और सारी जानकारी) को संग्रहीत किया जाता है, और आपके डेटा को सुरक्षित रखा जाता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा वर्डप्रेस होस्टिंग आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा?

आपके वेब ब्लॉग को शुरू करने के लिए जब वेब होस्टिंग के चुनाव की बात आती है, तो बाजार में बहुत सारे Hosting Provider हैं, लेकिन मैं आपको उन सब की एक लम्बी लिस्ट नहीं दूँगा, क्योंकि वो आपके किसी काम नहीं है।

मैं आपके लिए निश्चित रूप से Hostinger को recommend करुँगा, मैं वर्तमान में उनकी सेवा का उपयोग कर रहा हूं और वे बहुत अच्छी वेब होस्टिंग सेवा दे रहे हैं। ये होस्टिंग बाज़ार में तुलनात्मक रूप से सबसे अच्छे ओर सस्ते प्लान देते है।

उसके बाद हमारे पास एक ओर अच्छा विकल्प है Siteground, लेकिन जैसे की आप अभी शुरुआती दोर में हैं, ओर मैं ये मान के चल रहा हूँ, कि आपके पास ब्लॉगिंग में इन्वेस्ट करने के लिए ज़्यादा पैसे नहीं है, तो मैं siteground की बात नहीं करूँगा। क्योंकि हाँ, ये सबसे अच्छा तो है, लेकिन ये बाज़ार का सबसे महँगा होस्टिंग प्रदाता भी है।

Hosting का चुनाव करते समय कौनसी बातों को ध्यान में रखना है:

  1. SPEED – इसका नम्बर जितना छोटा होता, उतना ही अच्छा है, ये हमेशा मिली सेकंड् (ms) में होता है। 400ms से नीचे किसी भी नम्बर को होस्टिंग स्पीड के लिए अच्छा माना जाता है।
  2. UPTIME – 1 साल की अवधि में on an average कोई होस्टिंग प्रदाता कितने टाइम तक आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन बनाये रख सकता है, उसे कहते हैं up time, क्योंकि कभी-कभी होस्टिंग सर्वर पर रख-रखाव कार्य करना पड़ता है, तो उस समय आपकी वेबसाइट डाउन हो सकती है। हर महीने आपकी साइट को कुछ न कुछ डाउन टाइम तो सहना ही पड़ता है, लेकिन सुनिशित करें की ये कम से कम हो, ओर up time ज़्यादा से ज़्यादा हो, ऐसा आप एक अच्छी होस्टिंग पर अपना ब्लॉग बनाकर कर सकते हैं। 99.90 uptime तो होना ही चाहिए, तभी उस होस्टिंग को ख़रीदने के बारे में सोचे।
  3. PRICE – ये तो कम से कम होना चाहिए, ओर मुझे लगता है की आप भी इस बिंदु पर मेरे साथ हैं। हाहा 😉
  4. SUPPORT – जब कभी भी आपकी वेबसाइट पर कोई ख़राबी आती है, तो कितनी जल्दी होस्टिंग टीम आपकी हेल्प करती है, इसे 24*7 होना चाहिये।
  5. SITE TRANSFER – अगर कल आप अपनी साइट को किसी दूसरी होस्टिंग पर ले जाना चाहें या दूसरी होस्टिंग से Hostinger पर लाना चाहें, तो इसमें कितना पैसा, टाइम, ओर महनत लगेगी, इस बात को hosting चुनते समय ध्यान रखें।
  6. FEATURES -आपको कितनी bandwidth, कितने ईमेल अकाउंट, कितनी storage, कितनी वेबसाइट बनाने की सुविधा मिलेगी, ये भी अच्छे से चेक कर लें।

अब नीचे दी गई datails को पढ़ कर ओर अच्छे से सोच समझ कर, आप ख़ुद निर्णय करें की Hostinger आपके लिए सही है या नहीं।

ParameterDetail
SPEED350ms (February 2018 to January 2020 average)
UPTIME99.95% (February 2018 to January 2020 average)
SUPPORT24/7 Live Chat
APPSWordPress, Joomla, PrestaShop, OpenCart, and Drupal
FEATURES100GB bandwidth, 10GB storage, website builder, 1 email account, Free SSL Security, 30-days money-back guarantee
HOSTING PLANSShared, Cloud, and VPS
SITE TRANSFERSingle Free Site Transfer
PRICINGStarting at ₹59/mo (renews at ₹750/Year)

होस्टिंगेर के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए “Honest Hostinger Review 2021 In Hindi” पढ़ें।

तो, चलो आगे बढ़ते हैं,

इस भाग में, मैं आपको बताऊँगा कि आप Hostinger से डोमेन नाम और वेब होस्टिंग
कैसे खरीद सकते हैं,

अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग और डोमेन नाम खरीदने के लिए इन steps को फ़ॉलो करें:

  1. अपना पहला डोमेन नाम खरीदने के लिए इस विशेष लिंक पर क्लिक करें।ये आपको Hostinger की official website पर ले जाएगा।
  1. Premium Web Hosting Plan पर क्लिक करें। मैं आपको ये Plan लेने की सलाह दूँगा। क्योंकि, इसमें आप 100 वेबसाइट तक बना ओर होस्ट कर सकते हो।
Hostinger hosting
  1. अपनी अकाउंट इन्फ़र्मेशन भरें
fill information
  1. Continue with payment पर क्लिक करने के बाद अपनी पेमेंट इन्फ़र्मेशन भरें
  1. भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड या paytm या फिर आप किसी अन्य पेमेंट मेथड जो आपके पास हो, उसकी details को भरें.
  2. अब “Pay now” पर क्लिक करें।

बधाई हो, अभी डोमेन नाम ओर वेब होस्टिंग आपकी हो चुकी है।

Step 4: अपना CMS (ब्लॉग प्लेटफार्म ) चुनें

wordpress ya blogger kis par blog banana jyada bahtar hai WordPress Par Free Blog Kaise Banaye Step By Step

डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदने के बाद अब आपको उस प्लेटफॉर्म को चुनने की आवश्यकता है जिस प्लेटफ़ॉर्म पर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

CMS क्या है ओर इसका उपयोग कैसे करें ?

CMS असल में एक Content Management System है, जिससे की आप आसानी से अपने ब्लॉग को manage कर सकते हो, इससे आप अपने ब्लॉग का रंग,डिज़ाइन,फ़ॉंट, files ओर बाक़ी सभी चीज़ें manage कर सकते हो।

CMS के दो विकल्प हैं, एक free blog बनाने के काम आता है, तो दूसरा paid के:

Free Versions

अब, जैसे बहुत से लोग ये प्रशन पूछते हैं की free blog kaise banaye, तो CMS का free version इसी बात का उत्तर है। आप नीचे दिए गए CMS का उपयोग करके free blog बना सकते हो। आपको इसके लिए कोई भी होस्टिंग या डोमेन नाम ख़रीदने की ज़रूरत नहीं है।क्योंकि, आपको बिलकुल free domain name मिलता है।

उदाहरण के लिए, मैं अब Blogger Par Free Blog Kaise Banaye इसकी पूरी प्रक्रिया समझाऊँगा.

Blogger Par Free blog kaise banaye step by step:

BlogSpot(Blogger) गूगल के द्वारा के द्वारा Offer किया गया Totally FREE प्लेटफॉर्म है।

  1. Blogger CMS की वेबसाइट (www.blogger.com) पर जाएँ।
  2. Create Your Blog पर क्लिक करें.
  3. अपनी email id से खाता बनाएँ ओर Sign in करें.
  4. Left side में, डाउन ऐरो (↓) पर क्लिक .
  5. New blog पर क्लिक करें.
  6. अपने होने वाले ब्लॉग का नाम रिक्त स्थान में भरें.
  7. Click Next.
  8. ब्लॉग का address/URL रिक्त स्थान में भरें.
  9. Click Next.
  10. अपना Display Name सुनिशित करें.
  11. Save करें.

WordPress के द्वारा के द्वारा Offer किया गया (wordpress.com) Totally FREE प्लेटफॉर्म है। लेकिन, इसमें बहुत सारी limitations हैं।

अब मैं आपको WordPress Par Free Blog Kaise Banaye, इसकी पूरी प्रक्रिया समझाऊँगा.

WordPress Par Free blog kaise banaye step by step:

  1. WordPress CMS की free version वाली वेबसाइट (WordPress.com) पर जाएँ.
  2. Left side में, My SIte पर क्लिक करें.
  3. Create Site पर क्लिक करें.
  4. अपने होने वाले ब्लॉग का नाम My site is called के आगे वाले रिक्त स्थान में भरें.
  5. Continue पर क्लिक करें.
  6. Choose a domain में उस नाम को सलेक्ट करें जो अभी उपलब्ध हो.
  7. Continue पर क्लिक करें.
  8. Choose a design में अपने पसंदीदा डिज़ाइन को सलेक्ट करें.
  9. Pick a font में अपने पसंदीदा font को सलेक्ट करें.
  10. Continue पर क्लिक करें.
  11. Which feature you will need –> Skip for now पर क्लिक करें.
  12. Select a plan (5 Plans में से 0₹ वाला प्लान चुने)
  13. Free 0₹ पर क्लिक करें.
  14. Get Started पर क्लिक करें.

Paid Versions

wordpress.org को Paid बोलने का मतलब केवल इतना ही है, की आपको डोमेन नाम ओर होस्टिंग के लिए भुगतान करना पड़ता है, तब ही आप इस CMS का उपयोग कर सकते हो। जबकि wordpress.com पे आपको उनका ही सबडोमेन ओर होस्टिंग फ़्री में उपयोग करने को मिलते हैं, लेकिन wordpress.com बहुत सारी limitations होती हैं।

wordpress.org का use करना सबसे अच्छा option है। यदि आप अपनी तरफ से डोमेन और होस्टिंग का उपयोग करते हैं (Paid) तो आपको wordpress.org का use करना चाहिए। wordpress.org अपने आप में एक फ़्री CMS है, खर्चा तो सिर्फ़ डोमेन नाम और होस्टिंग को ख़रीदने पर होता है।

(wordpress.org) blog platform market का आधे से ज़्यादा हिस्सा लेके सबसे बड़ा ओर अच्छा प्लाट्फ़ोर्म है। इसमें आपको बहुत सारे Feature मिलते हैं जो बाकि किसी भी Blogging प्लेटफार्म में मौजूद नहीं है। Wix भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनता है।

चलिये अब देखते हैं, की “WordPress Par blog kaise banaye” (wordpress.org)

  1. सबसे पहले, आपको अपने Hostinger account में login करना होगा, जोकि आपने डोमेन नाम ओर होस्टिंग ख़रीदते समय बनाया था। यदि आपने पहले ही यहाँ registration किया है तो आप अपने खाते में लॉगिन करने के बाद समान इंटरफ़ेस देख सकते हैं, अगर नहीं तो पहले register करें ओर फिर login करें।
hpanel
  1. एकदम नई वेबसाइट बनाने के लिए आपको Hosting>>Website>>Auto Installer का चयन करना होगा।

फिर, आपको उस सॉफ्टवेयर पर क्लिक करना होगा जिसे आप अपनी वेबसाइट को स्थापित करना चाहते हैं,

  1. अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल करने के लिए वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें।
wp installer
  1. उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ लॉगिन विवरण भरने होंगे:
login info
  1. अभी आपका WordPress install हो चुका है, अब आप अपने ब्लॉग को customise करना आरम्भ करें। इसमें सबसे पहला काम है WordPress theme को install करना।

Step 5: अपने ब्लॉग के लिए आकर्षक थीम (Theme) चुनें

Wordpress par konsa theme best hai

तो आप वर्डप्रेस set-up कर चुके हो, अब बारी आती है, ब्लॉग लुक को बनाने की। यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।

ब्लॉगिंग में, ब्लॉग का डिज़ाइन मायने रखता है क्योंकि अगर आपके पास एक अच्छा आकर्षक डिज़ाइन नहीं है, तो आप बहुत सारे दर्शकों को खो देंगे। अच्छा डिज़ाइन आपके पाठकों के प्रति अधिक विश्वास बनाने में मदद करता है, ओर पाठक भी लोट कर बार-बार आपके ब्लॉग पर वापिस आएँगे।

यह न केवल Beautiful दिखने के बारे में है, बल्कि इसे पढ़ना भी आसान होना चाहिए, अच्छा Nevigation होना चाहिए ताकि लोग आपके ब्लॉग पर कहीं Lost न feel करें।

वर्डप्रेस इन्वेंट्री में, बहुत सारे थीम हैं, जो आपके लिए free में उपलब्ध हैं, लेकिन मैं आपको उन थीम के साथ जाने की सलाह नहीं देता, क्योंकि ये मुफ्त थीम आसानी से हैक की जा सकती हैं, और इससे आपकी सारी महनत मिट्टी में मिल सकती है।

तो अब कौनसा थीम सबसे अच्छा है? आप कैसे जानेंगे की यही वाला थीम आपके ब्लॉग के लिए best है? ये प्रश्न आपके दिमाग़ में उठ रहे होंगे। आइए इसका सीधा उत्तर जानते हैं।

आप उन ब्लॉगों का गहराई से अध्यन करें, जिन्हें आप पसंद करते हैं और उनसे प्रेरित हैं, सोचें कि आप अपने ब्लॉग पर क्या कर सकते हैं जिससे आपका ब्लॉग भी उनके जैसा nice दिखाई दे, हो सकता है कि आप उनकी Layout, Font, रंग इत्यादि को पसंद करते हों, इस तरह से आपको एक अच्छा idea हो जाएगा overall design के बारे में।

WordPress Blog Ka Theme Name Kaise Pata Karen?

अब बात रही थीम का पता कैसे लगाये की आपका पसंदीदा ब्लॉग कौन सी थीम का उपयोग कर रहा है, तो आप इन दो tools का उपयोग करके ऐसा बड़ी आसानी से कर सकते है।

आपको tool की वेबसाइट पर जाके, search box में उस ब्लॉग का नाम enter करना है, जिसका theme name आप जानना चाहते हैं।

मैं अभी GeneratePress का उपयोग करता हूं, जो कि सबसे light weight थीम है (50KB), और आपकी वेबसाइट को तेजी से लोड करती है, और कई बड़े ब्लॉगर इसका उपयोग कर रहे हैं क्योंकि इसके साथ अपने ब्लॉग को डिजाइन करना आसान है।

कुछ और थीम हैं, जो मैं आपको suggest करता हूँ, लेकिन इससे पहले मैं आपको कुछ चीजें बता देता हूँ, जिन्हें आप अपने दिमाग में रखकर ही अपने लिए थीम ख़रीदें –

  • सुनिश्चित करें कि थीम हल्की और उपयोग में आसान हो।
  • सुनिश्चित करें कि थीम आपके नवीनतम वर्डप्रेस version के साथ compatible हो।
  • सुनिश्चित करें कि थीम responsive हो।

Responsive थीम का क्या मतलब होता है?

अगर आपकी थीम आपके ब्लॉग को यूज़र के ब्राउज़र में, यूज़र के डिवाइस के हिसाब से ढाल ले तो उसे थीम को responsive थीम कहते हैं। अगर यूज़र आपके ब्लॉग को smartphone में देख रहा है तो आपकी थीम आपके ब्लॉग के content को स्मार्ट्फ़ोन की स्क्रीन के हिसाब से फ़िट करने में सक्षम है, तो इसका मतलब है आपकी थीम रेस्पॉन्सिव है।

GeneratePress में ये सभी खूबियाँ हैं, इसीलिए मैं इसे उपयोग करता हूँ।

एक थीम चुनने के बाद अब उस थीम को अपने ब्लॉग पर install करने का समय है।

अब देखते हैं की अपने ब्लॉग पर WordPress Theme Kaise Install Kare, इन steps को follow करें:

  1. सबसे पहले, आपको अपने वर्डप्रेस dashboard में login करें।
login

2. उसके बाद, आपको अपने वर्डप्रेस dashboard >> appearance >> themes पर क्लिक करना है।

wp themes

3. अगर आप थीम ख़रीद चुके हो, तो Add new बटन पर क्लिक करें।

add

4. अपलोड थीम पर क्लिक करें और अपना थीम अपलोड करें और उस थीम को अपने ब्लॉग पर सक्रिय करें।

upload

5. अब आप अपने पसंदीदा थीम को अपने ब्लॉग पर सक्रिय करें। अब बारी आती है, उस थीम को कस्टमाइज़ करने की।

6. तो, अपनी थीम को कस्टमाइज़ करने के लिए appearance >> customizes पर क्लिक करें।

आपकी थीम को अच्छे से कस्टमाइज़ करने के बाद, मैं आपको कुछ सबसे आवश्यक प्लगइन बताऊंगा जो लगभग हर वर्डप्रेस उपयोगकर्ता को इंस्टॉल करने चाहिये, और वो आपकी वेबसाइट को बेस्ट तरीक़े से चलाने के लिए एक महत्वपूर्ण किरदार निभाते है।

Step 6: आपके ब्लॉग के लिए कुछ आवश्यक प्लगइन (Plugins)

wordpress par konse plugins best hain, plugin kya hai or kaise install karen

प्लगइन्स के बिना वर्डप्रेस एक बिना आत्मा का शरीर है। हाहा, ये सच है। इसीलिए कुछ प्लगइन्स तो ऐसे हैं जिनको वर्डप्रेस बाई डिफ़ॉल्ट आपके वर्डप्रेस डैश्बॉर्ड में देता है।

आख़िर ये प्लगइन्स क्या बला है?

प्लगइन्स उन छोटे-छोटे सोफ्टवरेस को बोलते हैं जो आपको वर्डप्रेस में अपना काम आसानी से करने में हेल्प करते हैं। वर्डप्रेस में हर प्रकार के काम के लिए अलग-अलग प्लगइन्स मोजूद हैं।

मेरे पसंदीदा प्लगइन की सूची जानना चाहते हैं?

तो, यहाँ मेरे प्लगइन्स की सूची है जिसे मैं व्यक्तिगत रूप से अपनी सभी वेबसाइट में उपयोग कर रहा हूँ –

Rank Math SEO – यह मेरा सबसे पसंदीदा प्लगइन है, ये आपके ब्लॉग को SEO optimed (अनुकूलित) बनाने के काम में हेल्प करता है। गजब की बात तो यह है, की इसका free version भी बहुत सारे ऐसे features उपलब्ध करवाता है, जोकि दूसरे SEO प्लगइन में केवल paid version में ही मिलते हैं।

W3 Total cache – यह अब तक का सबसे अच्छा कैशिंग plugin है। इसको Mashable, Matt Cutt’s blog, AT&T, CSS-Tricks, and WPBeginner जैसी साइटों पर उपयोग किया जाता है। HostGator जैसे लोकप्रिय होस्ट द्वारा W3 Total Cache को recommend किया गया है।

WP Time Capsule – यह आपके ब्लॉग डेटा का रेगुलर backup बना है, तो अगर कभी भी आपके सर्वर की जगह पर कोई दुर्घटना हो गई तो भी आपका डेटा सुरक्षित रहेगा। यही कारण है कि इस प्लगइन का उपयोग करना अनिवार्य है।

Akismet Anti-Spam – स्पैम comments आपके SEO को बहुत नुक़सान पहुँचा सकते है। ये प्लगइन स्पैम comments से निपटने में आपकी हेल्प करता है।

Site Kit by Google – यह एक Analytics tool प्लगइन है। यह आपको जानने कि अनुमति देता है, कि आपकी वेबसाइट पर कितने visitors आ रहे हैं, वे कहाँ से आते हैं, आपकी साइट पर क्या करते हैं, और वे आपकी साइट पर कितना time बिताते है। ये आपके ब्लॉग पर एक पैनी नज़र बनाए रखने में आपकी बहुत हेल्प करता है। आप अपनी वेबसाइट कि SEO रणनीति को बेहतर बनाने के लिए आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन के बारे में ज़्यादा अच्छे तरीक़े से जानने के लिए “7 सर्वश्रेष्ठ WordPress SEO Plugins” पढ़ें

आइये अब देखते हैं की प्लगइन को install ओर activate कैसे करना है।

  1. अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं
  2. फिर प्लगइन्स पर जाएं → Add New पर क्लिक करें
add new
  1. फिर अपनी प्लगइन ज़िप फ़ाइल अपलोड करें और “install now” पर क्लिक करें, या फिर सर्च करें।
  2. उस प्लगइन को स्थापित करने के लिए “activate now” पर क्लिक करें।
seach

Step 7: अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें

क्या आप अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में सोच रहे हैं?

सबसे पहले, मैं आपको बधाई देना चाहता हूं कि आपने अपना वर्डप्रेस ब्लॉग सफलतापूर्वक बना लिया है, और अब आपके नए ब्लॉग में पोस्ट करने का समय आ गया है।

इसके लिए आपको पहले Dashboard >>Post >> Add New पर जाना होगा।

उसके बाद, आप अपने पोस्ट लिखने की स्क्रीन पर पहुँच जाओगे, और यहां आप अपनी पहली पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हो।

post

अब, मैं आपको कुछ सुझाव दूँगा, जो आपको अपना पहला पोस्ट लिखने में मदद करेंगे:

कांटेंट लिखने की कला को समझें

अब आप अपने ब्लॉग के लिए Content लिखना शुरू करें। यह केवल एक Post लिखने के बारे में नहीं है, बल्कि यह अपने आप में एक पूरी Process है। तो चलिए इस Process के 5 Steps को देखते हैं।

5 Steps in the Content writing process

  • Analyze and Research (विश्लेषण और अनुसंधान)
  • Find out gaps (Look for the problem) कमियों को खोजो
  • Fill the gap (Write about solutions) उपाय निकलो
  • Be mindful of copyrighted content (copyrighted content का इस्तेमाल guidelines के हिसाब से करें।)
  • Check plagiarism (Plagiarism level check करें ओर make sure ये 5% से काम हो)

Content Writing के लिए आप SEO Writing Assistant का भी उपयोग कर सकते हैं।

ब्लॉग का प्रचार

अंत में, फेसबुक, Google और हर दूसरे संभावित प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी पोस्ट को बढ़ावा दें, जहाँ भी आपको लगे कि यह आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाएगा।

Conclusion

आपको ब्लॉगिंग का बहुत अच्छा overview मिला चुका है, अब आपके पास enough knowledge है जिससे आप अपने लिए blogging का प्रकार का ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म आसानी से चुन सकते हैं।

Hostinger Premium Web Hosting, इसमें हमें (“अच्छी गुणवत्ता और कम कीमत” एक डोमेन नाम एक वर्ष के लिए मुफ़्त), और WordPress.org प्लेटफ़ॉर्म (पूर्ण नियंत्रण और अधिक सुविधाएँ)।

konsi hosting sabse acchi hai wordpress ke liye, Hostinger sabse sasti or acchi

मैं आपको भी इसी सेटअप के साथ जाने की सलाह दूंगा। एक व्यवसाय के रूप में ब्लॉगिंग लेने के लिए, यह investment करने लायक है। शुभकामनाएँ।

FAQ Related To How To Start A Blog In 2021

प्र.1 क्या 2021 में एक हाई कॉम्पटिशन में ब्लॉग शुरू करना सही निर्णय है?

हाँ! और यही कारण है कि आप यहाँ हैं, क्योंकि आप भी इस साल 2021 में अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और यदि आप ब्लॉगिंग को एक व्यवसाय के रूप में ले रहे हैं तो यह अभी भी ब्लॉग शुरू करना एक सही निर्णय है। क्योंकि आने वाले दिनो में ब्लॉगिंग ओर भी ज़्यादा कॉम्पटिशन से भर जाएगी।

प्र.2 ब्लॉग व्यवसाय कैसे शुरू करें?

एक ब्लॉग बनाने के लिए आप मेरे ब्लॉग पर ब्लॉगिंग से सम्बंधित ओर भी लेख पढ़ सकते हैं और आप केवल व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपना ब्लॉग बना सकते हैं। हो सके तो आपको किसी प्रफ़ेशनल ब्लॉगर से कोचिंग भी लेनी चाहिए।

प्र.3 ब्लॉग शुरू करने में कितना खर्च आता है?

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको Hostinger पर हर महीने लगभग ₹59 (fifty nine) का खर्च करना पड़ेगा, जोकि काफ़ी सस्ता है।

प्र.4 क्या मैं मुफ्त में एक ब्लॉग शुरू कर सकता हूँ?

हाँ, आप फ़्री में ब्लॉग शुरू कर सकते है, लेकिन उससे पैसे कामना माफ़ी मुसकिल हो सकता है। अगर आप थोड़ा ₹₹₹ इन्वेस्ट करेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर पूरा नियंत्रण पा सकते हैं। जो आपके लिए भविष्य में अच्छा रहेगा।

प्र.5 WordPress Par Free Blog Kaise Banaye ?

WordPress par free blog बनाने के लिए आपको WordPress.org की जगह wordpress.com का उपयोग करना पड़ेगा। wordpress.com भी blogger.com के जैसा ही है। दोनो जगह आपको होस्टिंग ओर डोमेन फ़्री में मिलते हैं। लेकिन, आप अपने ब्लॉग पे मनचाहे बदलाव नहीं कर सकते, जैसे थीम, पलगिंस, आदि के ज़्यादा विकल्प available नहीं हैं।

Congratulations, आपने अपना पहला ब्लॉग बना लिया है, लेकिन अब आगे क्या?

यह आपकी यात्रा की शुरुआत भर है, और आपको अभी बहुत सारी चीज़ों को बारी-बारी से सीखना होगा। जैसे की SEO, कीवर्ड रेसीसर्च, ब्लॉग प्रमोशन, backlink building, sitemap बनाना इत्यादी। लेकिन, घबराने की बात नहीं है। आप इन सभी विषयों के बारे में BLOGuruji पर अपनी हिंदी भाषा में आसानी से सिख सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, और शायद इससे आपको आज अपना नया ब्लॉग बनाने में मदद मिलेगी।

मैं आपको नए content के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे ब्लॉगिंग कम्यूनिटी ग्रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। मैं अपने ग्रूप में बहुत सक्रिय हूं, इसलिए यदि आपको कोई संदेह है, तो मैं व्यक्तिगत रूप से आपकी मदद करूंगा।

2 thoughts on “Free blog kaise banaye Step By Step?”

Leave a Comment