6 Blogging Tips In Hindi – Motivation to Continue Blogging

आप अपना कैरियर पूर्ण रूप से अगर ब्लॉगिंग में बनाना चाहते हैं या फिर blogging करके Extra Income कमाने के इछुक हैं? हजारों लोगों ने ऐसा किया है और आप भी कर सकते हैं।

याद रखें ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है, अगर आपको लगता है की कुछ भी लिख कर काम चल जाएगा तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है।

आपको अपने ब्लॉग पे कुछ ऐसा लिखना होगा जिसको पढ़कर आपकी audience को लाभ मिले। जैसे की मैं आपके लिए ये पोस्ट Blogging Tips In Hindi लिख रहा हू।

आपकी ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनो में ही बहुत से पल ऐसे आएँगे जब आपका दिल ब्लॉगिंग को छोड़ देने का करेगा, लेकिन आपको अपने Mindset की मदद से ब्लॉगिंग को continue करना है।

ऐसा करने के लिए आपको आपने Mindset में कुछ बुनियादी qualities को लेके आना अति आवश्यक है। ये qualities अगर आपके पास हैं तो बहुत अच्छा है, अन्यथा आप उन्हें develop भी कर सकते हैं। 

1. Commitment

Commitment Blogging Tips In Hindi

यह पहली quality है ओर पहला क़दम भी जो आपको उठना पड़ेगा अपने ब्लॉगिंग career में। आपको ब्लॉगिंग के प्रति commitment करना होगा।

आपको ये वादा अपने आप से करना होगा की चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन मैं ब्लॉगिंग करना नहीं छोड़ूँगा। क्योंकि ज़्यादातर लोग थोड़ा समय wait करके देखते है ओर अगर ब्लॉगिंग से उनको पैसा मिलना शुरू नहीं होता तो वो अपनी ग़लतियों को सुधारने की बजाए ब्लॉगिंग को ही Bye-Bye बोल देते हैं।

Promise आप ऐसा नहीं करोगे। आप अपनी ग़लतियों को ठीक करोगे।

2. Courage

Blogging Tips In Hindi Courage

दूसरे step में आपको साहस की ज़रूरत पड़ेगी। ब्लॉगिंग में पैसा एक दम से नहीं आताहै, जैसा की दूसरे कामों में आता है। तो साहस रखिए ओर ब्लॉगिंग को continue कीजिए।

3. Creativity

Creativity Blogging Tips In Hindi

अगर आप मदान में बने रहते हो , तो आपका दिमाग़ नये रास्ते खोजने लगेगा ओर आप स्वभाविक रूप से क्रीएटिव बन जाओगे।

IN BLOGGING CONTEXT:

अगर आपके साथ कभी ऐसा हो, की आप लिखने बैठे हो लेकिन कुछ समझ नहीं आ रहा। इस condition में आपको Deep Breathing Technique को उपयोग करना चाहिए।

4. Capability

Capability Blogging Tips In Hindi

इस step तक आते-आते सब आसान हो जाएगा। Capability आपके अंदर आती है जब भी आप ऊपर वाले सभी steps को follow करते हो।

आपने सुरु किया Zero से, फिर आप उलटा सीधा लिखते गए, दूसरों के blog पढ़ कर सिखते गए ओर धीरे धीरे आप ब्लॉगिंग के capable हो गए।

5. Confidence

Confidence Blogging Tips In Hindi

अब आप सोच रहे होंगे, बाक़ी तो सब ठीक है लेकिन ये Confidence कैसे लाया जाए। इसको लाना नहीं है, बल्कि ये तो ख़ुद ब ख़ुद आएगा।

अगर आप blog post लिखने के क़ाबिल हो गए हो, ओर आपके ब्लॉग पे ट्रैफ़िक भी आ रहा है तो आप confident फ़ील करोगे।

6. Continuity

Continuity Blogging Tips In Hindi

अब आपको यहीं पे रुकना नहीं है, बल्कि ओर अच्छे अच्छे पोस्ट लिखते जाना है। ये ही नहीं, आपने जो कुछ सिखा है, आप वो सारा ज्ञान दूसरे लोगों को बाँट सकते हो जो सिखने के ईछुक हों।

ये बात हमेशा याद रखें की हज़ारों miles ली यात्रा भी एक क़दम के साथ ही शुरू होती है।

Comments में ज़रूर बताएँ की आपको कोनसी क्वालिटी को अपनाने में प्रॉब्लम होती है, ओर आप उसको आसान बनाने के लिए किस method का उपयोग करोगे।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया मेरे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। आप मुझे Twitter और Facebook पर भी follow कर सकते हैं।

decide commit succeed

Leave a Comment