How To Select The Right Nice For Blogging? In Hindi

ब्लॉगिंग के लिए सही Niche (क्षेत्र) का चुनाव कैसे करें?

जब बात आती है, ब्लॉगिंग के लिए एक niche (क्षेत्र) को चुन्ने की, तो बहुत से नए ब्लॉगर के लिए ये बहुत ही कन्फ़्यूज़िंग हो जाता है, या ऐसा कहना ज़्यादा सही रहेगा की एक सही मार्गदर्शन ना होने के कारण नए ब्लॉगर को समझ नहीं आता की क्या सही ओर क्या ग़लत, कौनसी niche भविष्य में लाभ देगी ओर कौनसी नहीं। चलए आज आपकी सारी कन्फ़्यूज़न दूर कर देते हैं।इसके लिए आप How To Select The Right Nice For Blogging लेख को एकाग्रता से पढ़ें।

अब अगर बात करें ब्लॉगिंग niche की कुल संख्या कि तो ये इतनी ज़ायद है, कि आपका confuse होना तो बनता है, हाहा। लेकिन, घबरायें नहीं, क्योंकि आप को कुल संख्या से कोई मतलब नहीं होना चाहिए।

मुझे कौनसे niche (क्षेत्र) पर focus करना चाहिए?

आपको केवल 2 प्रकार की niche (क्षेत्र) से ही मतलब होना चाहिए,

  • आपके रुचि वाली niche (क्षेत्र)
  • जिसका आपको बहुत ज़ायद ज्ञान हो वो niche (क्षेत्र)

अब आप इन सभी niche (क्षेत्र) की एक लिस्ट बना लें, ओर इस लिस्ट को नीचे दिए गए समय के पमाने पर जाँचे

  • ट्रेंड – क्या भविष्य में इसकी डिमांड बढ़ेगी?
  • लोंग टर्म – क्या ये लम्बे समय तक चलने वाली niche (क्षेत्र) है?

ओर अब इस लिस्ट को नीचे दिए गए कमाई की संभावना के पमाने पर जाँचे

  • ऐड्ज़ – क्या गूगल इसके लिए आपको ऐड्ज़ देगा? जिससे आपका रेवेन्यू बनेगा।
  • अफ़िलीयट प्रॉडक्ट्स – क्या आप इस niche (क्षेत्र) में अफ़िलीयट प्रॉडक्ट्स बेच पाओगे?

ओर अब उन सभी niche (क्षेत्र) को इस लिस्ट से बाहर करें जो ऊपर दिए गए पमानों पर खरी नहीं उतरती, मुझे आशा की अब अपने ब्लॉग के लिए आपको एक रुचिपूर्ण, लम्बे समय तक चलने वाली ओर कमाई की सम्भावना से भरपूर niche (क्षेत्र) मिल चुका होगा। इस तरीक़े से आप अपने ब्लॉग के लिए niche (क्षेत्र) चुन सकते हो।

तो आइए, अब ब्लॉगिंग के कुछ लोकप्रिय प्रकार देख लेते हैं।

ब्लॉगिंग के प्रकार

  • पर्सनल ब्लॉगिंग
  • बिज़्नेस ब्लॉगिंग 
  • Niche (क्षेत्र) ब्लॉगिंग
  • रिवर्स ब्लॉगिंग
  • अफ़िलीयट ब्लॉगिंग
  • मीडिया ब्लॉगिंग

पर्सनल ब्लॉगिंग

यहां, ब्लॉगर अपने व्यक्तिगत अनुभव, अपने व्यक्तिगत जीवन को साझा कर सकता है कि वह हर दिन क्या करता है, जीवन कैसा चल रहा है, उसे क्या पसंद है और क्या नापसंद है, अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में जो कुछ भी अपने Blog पर share करता है, इसे Personal ब्लॉगिंग के रूप में जाना जाता है।

बिज़्नेस ब्लॉगिंग

ब्लॉगर व्यावसायिक विचारों या व्यावसायिक समाचार या किसी भी व्यावसायिक अनुभव के बारे में लिख सकता है। Business blogging एक marketing tactic है जो आपके व्यवसाय को अधिक online visibility देने के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग करती है। एक व्यावसायिक ब्लॉग एक marketing channel है (जैसे social media, direct mail, email marketin, आदि) जो व्यवसाय के growth में सहायता करता है।

Niche (क्षेत्र) ब्लॉगिंग

Niche blogging एक विशेष niche market के लिए blog का उपयोग करने के इरादे से एक ब्लॉग बनाने का कार्य है। इस प्रकार के ब्लॉगिंग में, आप ब्लॉग के बारे में एक विशेष क्षेत्र चुनते हैं, और फिर आप इसे ओर ज़्यादा specify कर देते हैं।

How To Select The Right Nice For Blogging?

उदाहरण: आप केवल भारत (देश) में यात्रा स्थलों के बारे में लिखना चाहते हैं या राजस्थान (राज्य) में अधिक विशिष्ट यात्रा स्थलों के बारे में लिखना चाहते हैं, आप केवल जयपुर (शहर) जैसे किसी एक शहर को लक्षित करके इसे और कम कर सकते हैं। इसलिए आप अभी भी यात्रा के बारे में लिख रहे हैं लेकिन आप पूरी दुनिया को target नहीं कर रहे हैं, आप केवल एक बहुत ही विशिष्ट शहर को लक्षित कर रहे हैं।

Niche Based Blogging में आप निमनलिखित क्षेत्रों में अपना blog बना सकतो हो:

फ़ैशन

What Is Blog In Hindi fashion

फैशन ब्लॉग कई चीजों को Cover कर सकता है जैसे कपड़े और सामान की specific items, ब्यूटी टिप्स, विभिन्न परिधान बाजारों में trends, कोन सेलिब्रिटी क्या फैशन कर रहा है, और Street फैशन के रुझान। … फैशन उद्योग में कुछ खुदरा retailer ने अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉग शुरू किए हैं।

न्यूज़

What Is Blog In Hindi news

News Blog में ब्लॉगर एक team बनाकर काम करते है। वे ताजा या वर्तमान समाचार पर अपनी नज़र बनाए रखते हैं ओर जैसे ही कोई ताज़ा घटना घटती है वो उसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं। आज कल जाने माने News Channels ने भी अपने ब्लॉग बना रखे हैं। जैसे की आज तक ने https://www.aajtak.in/ के नाम से अपना ब्लॉग बना रखा है।

हेल्थ

What Is Blog In Hindi health

हेल्थ ब्लॉग पे स्वस्थ रहने के लिए टिप्स साझा किए जाते हैं। हेल्थ इंडस्ट्री boom पे है,ओर आने वाले समय में ओर भी बड़ी बनेगी।ज़्यादातर लोग जो हेल्थ ब्लॉग बनाते हैं उनके पास हेल्थ से रिलेटेड कोई qualification ज़रूर होती है। जैसे doctor, nurse, psychologist या तो मेडिकल student hi ज़्यादातर ऐसे ब्लॉग बनाते हैं।

एजुकेशन

What Is Blog In Hindi education

Educational Blogging के ब्लॉग पर math, chemistry, english, इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है। अगर आप एक teacher हो या आपका कोई एजुकेशनल इन्स्टिटूट है, तो आपके लिए इस प्रकार का ब्लॉग बनाना एक फ़ायदे का सोदा साबित होगा। आप ऐसे ब्लॉग पे लिख के अपनी नॉलेज तो increase करोगे ही साथ ही साथ गूगल ऐड्ज़ से पैसा भी कमा सकते हो।

BLOGuruji एजुकेशनल ब्लॉगिंग का एक अच्छा उदाहरण है।

गेमिंग

What Is Blog In Hindi gaming

Gaming ब्लोग्स पे एक गेमर या गेमिंग कम्पनी किसी गेम से रिलेटेड लेटेस्ट अप्डेट्स share करते हैं। गेम के ट्रिक्स ओर टिप्स बताते हैं। लेकिन अभी गेमिंग इंडस्ट्री ब्लॉग से ज़्यादा Youtube की तरफ़ जा रही है।

रिवर्स ब्लॉगिंग

नए ब्लॉगर्स इस तकनीक का उपयोग बैकलिंक निर्माण के लिये करते हैं ओर इसके माध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक (visitors) बढ़ाते हैं। वे उन ब्लॉगों पर जाते हैं जो पहले से ही प्रसिद्ध हैं और वहां एक ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं।

उस पोस्ट में, वे अपने ब्लॉग का एक लिंक देते हैं, ताकि users उस पर क्लिक कर सकें और अपने ब्लॉग पर आ सकें। यह दोनों पार्टियों के लिए एक win-win है, ब्लॉग मालिक को मुफ्त में अच्छा content मिलता है और नए ब्लॉगर को मुफ्त में ट्रैफ़िक मिलता है।

रिवर्स गेस्ट ब्लॉगिंग

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह Guest Blogging के ठीक विपरीत है। यहां ब्लॉग का मालिक अन्य लेखकों (ब्लॉगर्स) को उसके ब्लॉग पर उनका content post करने के लिए कहता है।

लाभ:

Blog owner के दर्शकों को नया अनुभव मिलता है जो की new blogger के न्यू perspective से आता है।
Blog owner का कार्यभार कम हो जाता है।

अफ़िलीयट ब्लॉगिंग

यहां आप products का review कर सकते हैं, यह किसी भी कंपनी या ब्रांड का उत्पाद हो सकता है, यह किसी भी प्रकार का उत्पाद (इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल, खाने योग्य, सौंदर्य उत्पाद आदि) हो सकता है।

ब्लॉगर एक ही श्रेणी के दो उत्पादों की तुलना कर सकते हैं और सभी latest features, कीमत, सभी pros ओर cons और निष्कर्षों के बारे में बताते हैं ताकि पाठक एक ब्लॉगर (आप) द्वारा प्रदान की गई सही जानकारी के आधार पर निर्णय ले सकें उत्पाद।

उदाहरण: ब्लॉगर दो या अधिक फोन / कैमरों / कूलर / कार / बाइक आदि का comparision और समीक्षा कर सकता है और खरीदार को सुझाव दे सकता है कि कौन सा product खरीदना ठीक रहेगा। यदि खरीदार ब्लॉगर द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करता है, तो यह sale ब्रांड की तरफ से ब्लॉगर के लिए कुछ कमीशन generate करेगा। इस तरह से ब्लॉगर्स कुछ अच्छा पैसा बना सकते हैं ओर बना भी रहे हैं।

मीडिया ब्लॉगिंग

इस तरह के ब्लॉगिंग में ब्लॉगर विभिन्न स्रोतों से समाचारों को इकट्ठा और व्यवस्थित करता है और उन्हें अपने समाचार ब्लॉग पर अपडेट करता है, इस तरह के ब्लॉग को दैनिक आधार पर भारी ट्रैफ़िक मिलता है, लेकिन आपको इस तरह के ब्लॉग को चलाने के लिए एक टीम की आवश्यकता है क्योंकि आपको हर दिन कम से कम 10-20 नए लेख लिखने पड़ेंगें।

हिंदी में “WordPress Par Blog Kaise Banaye” जानने के लिए ये amazingly easy guide पढ़ें।

  1. ब्लॉग के लिए एक Niche (क्षेत्र) चुनते समय किन किन बातों का ध्यान रखें?

    अपनी रुचि, ज्ञान, ट्रेंड, ओर कमाई की सम्भावना को ध्यान में रख कर ही अपने ब्लॉग के लिए Niche (क्षेत्र) का चुनाव करें।

  2. ब्लॉगिंग मुख्यतः कितने प्रकार की होती है?

    वैसे तो ब्लॉगिंग के प्रकार अनगिनत हैं। लेकिन, मोटे तोर पर ब्लॉगिंग ६ प्रकार की होती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, और इससे आपको आज अपने ब्लॉग के लिए एक रुचिपूर्ण, लम्बे समय तक चलने वाली ओर कमाई की सम्भावना से भरपूर niche (क्षेत्र) को चुन्ने में मदद मिली होगी।

मैं आपको नए content के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे ब्लॉगिंग कम्यूनिटी ग्रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। मैं अपने ग्रूप में बहुत सक्रिय हूं, इसलिए यदि आपको कोई संदेह है, तो मैं व्यक्तिगत रूप से आपकी मदद करूंगा।

आप मुझे Twitter, FacebookYouTube पर भी follow कर सकते हैं।

जय हिंद

1 thought on “How To Select The Right Nice For Blogging? In Hindi”

Leave a Comment