13 रखरखाव कार्य How To Improve Website Performance In WordPress In Hindi

कभी सोचा है कि आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर नियमित रूप से कौन से महत्वपूर्ण रखरखाव कार्य करने चाहिए?

Regular वर्डप्रेस रखरखाव कार्यों में बहुत कम समय लगता है, लेकिन वे यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका ब्लॉग secure, safe, और Fast बना रहे।

इस लेख में (How To Improve Website Performance In WordPress In Hindi), मैं आपके साथ कुछ ऐसे सबसे महत्वपूर्ण WP रखरखाव कार्यों को साझा करूँगा, जो आपको नियमित रूप से करने चाहिये, ताकि आपका ब्लॉग चरम पर कार्य कर सके। अब मैं आपको दिखाऊँगा कि उन्हें कैसे करना है.

वर्डप्रेस Blog कई हिस्सों से बना एक शक्तिशाली सिस्टम है। इसमें आपकी वर्डप्रेस होस्टिंग, plugins और theme शामिल हैं।

एक ब्लॉग शुरू करने के बाद, कई bloggers रखरखाव की जांच नहीं करते हैं जब तक कि कुछ भारी  ख़राबी न हो जाए।

हालांकि, यदि आप सर्वोतम प्रदर्शन चाहते हैं, तो आपको Blog Maintenance Tasks In Hindi पढ़ने के बाद regurarly इनको apply करने की भी आवश्यकता है।

कब ओर क्यों Blog Maintenance Tasks को करना चाहिए?

यदि आप बहुत अधिक ट्रैफ़िक के साथ एक व्यस्त वेबब्लॉग चलाते हैं, तो आपको हर 90 days में इस रखरखाव Checklist के माध्यम से आपको अपने ब्लॉग को check करना चाहिए। 

कम ट्रैफ़िक और content वाली छोटी वेबब्लॉगों के लिए, आपको हर 6 महीने में इन रखरखाव कार्यों को करने की आवश्यकता होती है।

आइए उन आवश्यक वर्डप्रेस रखरखाव Tasks को देखें जिन्हें आपको करने की आवश्यकता है और ये भी देखेंगे की उन्हें कैसे करना है। 

1. सभी पास्वर्ड बदलें (Change Password)

सभी Password बदलें

पासवर्ड आपको unauthorized access के ख़तरे से बचता है। आपको मैं अपने सभी ऑनलाइन accounts के लिए मजबूत unique पासवर्ड का उपयोग करने की सलाह दूँगा। इनमें आपका ब्लॉग, FTP खाते और डेटाबेस शामिल हैं।

हालाँकि, यदि आप मजबूत पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो भी आपकी security को ख़तरा बना रहता है।

इसीलिए वर्डप्रेस security expert आपके पासवर्ड को नियमित रूप से बदलने की सलाह भी देते हैं।

सभी Password बदलें 2

मजबूत पासवर्ड के साथ समस्या यह है कि उन्हें याद रखना कठिन हैं। यही कारण है कि मैं पासवर्ड manager apps का उपयोग करने की सलाह देता हूँ, जैसे कि LastPass

2. Spam comments को Delete करें 

Delete Spam

बहुत से ब्लॉग ओनर वर्डप्रेस में कॉमेंट स्पैम से निपटने के लिए Akismet का उपयोग करते हैं। यह Automatic रूप से आपकी comment moderation queue से स्पैम को दूर रखता है।

हालांकि, कभी-कभी Akismet एक वैध टिप्पणी को भी स्पैम के रूप में mark कर सकता है। कभी-कभार , आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्पैम टिप्पणियों पर नज़र डालने की आवश्यकता है कि कोई भी ऐसी टिप्पणी नहीं है जो गलत तरीके सेAkismet के द्वारा स्पैम के रूप में mark कर दी गई है।

यह सुनिश्चित करेगा कि आप genuine comments को miss नहीं करोगे।

3. डेटाबेस को Optimise करें

डेटाबेस को Optimise करें

वर्डप्रेस आपके वर्डप्रेस डेटाबेस में सबसे अधिक डेटा स्टोर करता है। इसमें आपका सारा content, comments, और सेटिंग शामिल हैं।

समय के साथ, आपका डेटाबेस बहुत सारा अनावश्यक डेटा इकट्ठा कर सकता है। यह आपके वर्डप्रेस बैकअप साइज़ को बढ़ाता है जो अपलोडिंग, डाउनलोडिंग और रीस्टोरिंग को प्रभावित कर सकता है।

अपने वर्डप्रेस डेटाबेस को optimise करने की process में आप अपने clutter को साफ़ करते हैं, tables को defragment करते हैं, और इससे डेटाबेस के प्रदर्शन में सुधार होता है।

4. अपने ब्लॉग का बनाए पूरा Backup

अपने ब्लॉग का बनाए पूरा Backup

बैकअप आपके WP tasks में सबसे महत्वपूर्ण है।

बहुत सारे बढ़िया WP plugins हैं जैसे कि UpdraftPlus या BackupBuddy। ये आपके वर्डप्रेस बैकअप प्रक्रिया को पूरी तरह से automatic करने में मदद कर सकते हैं।

हालाँकि, कभी-कभी आपका बैकअप system अचानक काम करना बंद कर सकता है, बिना आपको कोई notification दिए।

एक बार आपके ब्लॉग का पूरा बैकअप बनाने के लिए आपको अपने बैकअप प्लगइन को मैन्युअल रूप से चलाने की आवश्यकता है। बैकअप चलाने के बाद, जांचें कि आपकी बैकअप फाइलें आपकी चुनिंदा जगह (ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, आदि) पर ठीक से stored हैं।

5. Files Update करें

Files को Update करें

वर्डप्रेस core software, प्लगइन्स और थीम के अपडेट को प्रबंधित करने के लिए वर्डप्रेस एक built-in system के साथ आता है। आपको हमेशा latest version का उपयोग करने के साथ-साथ अपने सभी प्लगइन्स और थीम को अपडेट रखने के लिए वर्डप्रेस को अपडेट करना चाहिए।

लेकिन, कुछ परिस्थितियां हैं जब आप किसी अपडेट को miss कर सकते हैं। जैसे की, जब कोई प्रीमियम प्लगइन या थीम का लाइसेंस समाप्त हो जाता है, तो वह अपडेट के लिए जाँच करने में विफल हो सकता है।

अपडेट के लिए मैन्युअल रूप से जांचने के लिए वर्डप्रेस अपडेट पेज पर जाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी इंस्टॉल किए गए प्लग इन और थीम का review करें कि वे latest version चला रहे हैं।

6. WP Forms test

WP Forms को test करें

WPForms जैसे वर्डप्रेस फॉर्म बिल्डर प्लगइन्स आपके ब्लॉग पर सुंदर फॉर्म बनाने की process को आसान बनाते हैं।

हालाँकि, आपके वर्डप्रेस होस्टिंग सर्वर या आपके ईमेल सेवा प्रदाता की साइड पर misconfiguration के कारण, कभी-कभी ये फॉर्म अचानक ईमेल भेजना बंद कर सकते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी ब्लॉग पर सभी Forms की जांच करने की आवश्यकता है कि वे ठीक से काम कर रहे हैं। यदि कोई फॉर्म काम नहीं कर रहा है, तो इसे जल्दी से Fix करें। 

एक best practice के रूप में, मैं WP mail SMTP प्लगइन का उपयोग करने की सलाह देता हूँ, क्योंकि इसमें ईमेल लॉगिंग है, और जब ईमेल भेजने में कोई प्रॉब्लम आती है तो यह आपको सचेत करेगा।

7. 404 Error खोजें और ठीक करें

404 Error खोजें और ठीक करें

जब कोई उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग पर किसी पेज के लिए Request करता है ओर वो पेज आपके ब्लॉग पर उपलब्ध ही नहीं है, तो वर्डप्रेस उन्हें 404 error page दिखाएगा।

404 errors जो किसी user द्वारा गलत URL type करने के कारण होते हैं, सामान्य हैं और चिंता करने लायक़ नहीं हैं। हालाँकि, 404 errors होते हैं क्योंकि एक पेज अब उपलब्ध नहीं है जो उपयोगकर्ताओं के लिए निराशाजनक हैं और एक बुरा user experience बनाते हैं।

तो आप 404 error पेज को ट्रैक करें, और उन्हें पुनर्निर्देशित(redirect) करें।

8. Performance test करें 

Performance टेस्ट करें How To Improve Website Performance In WordPress In Hindi

New bloggers शुरू शुरू में अपने ब्लॉग के वर्डप्रेस प्रदर्शन को optimise करते हैं, और फिर इसके बारे में भूल जाते हैं।

जैसे ही समय बीतता है, आप नया content जोड़ते हैं, नए प्लगइन्स इंस्टॉल करते हैं, या थीम को बदल भी सकते हैं। ये सभी चीज़ें आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं।

तेज़ ब्लॉग न केवल user experience के लिए अच्छे हैं, बल्कि वे आपकी SEO रैंकिंग में भी सुधार करते हैं। यही कारण है कि आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग का संपूर्ण performance review करने की आवश्यकता है।

9. Broken Links खोजें और ठीक करें

Broken Links खोजें और ठीक करें How To Improve Website Performance In WordPress In Hindi

जैसे-जैसे आपका ब्लॉग grow करता है, आपको महसूस होगा कि आपके पुराने लेखों से जुड़ी कुछ external websites अब मौजूद नहीं हैं। कुछ नए स्थानों पर चली गई हैं, जबकि अन्य बस गायब हो गई हैं।

broken links समस्या केवल बाहरी लिंक तक सीमित नहीं है। आप गलती से broken images, या अपने स्वयं के लिंक को misspell कर सकते हैं। यह आपके users के लिए निराशाजनक हो सकता है और आपके ब्लॉग के user experience को नुकसान पहुँचा सकता है।

आपको अपने WordPress maintenance routine के हिस्से के रूप में broken links के लिए अपने ब्लॉग की जांच करने की आवश्यकता है।

टिप: आप FREE में अपने broken links की problem को solve कर सकते हो, एक plugin का उसे करके जिसका नाम Broken Link Checker है। WP पर आपको ऐसे बहुत सारे plugins मिल जाएँगे, वो भी बिलकुल FREE, लेकिन याद रखें ज़्यादा plugins install करने से आपके blog की speed slow है, तो मैं reccomand करूँगा की आप किसी भी plugin का इस्तेमाल करके उसे जल्दी से delete करदें। इससे आपके ब्लॉग का general maintaince भी हो जाएगा ओर speed भी बनी रहेग।

10. Content & SEO audit करें

Content और SEO audit करें

अगली चीज जिसे आपको अपने नियमित maintaince tasks में शामिल करना है, वह आपके content का in-depth review है। यहीं पर Google Search Console और Google Analytics के डेटा की बात आती है।

Google Analytics आपको दिखाता है कि आपके visitors कहां से आ रहे हैं और वे आपके ब्लॉग पर क्या कर रहे हैं। यह डेटा आपको आपके ब्लॉग पर उस content को identify करने में help करता है जहां से आपके पास बहुत अधिक ट्रैफ़िक आ रहा है।

Google Search Console का Search Performance page आपको ऐसे keywords खोजने में मदद कर सकता है जिनके कारण आपका ब्लॉग Google Search Results में दिखाई देती है। आप GSC को  उन कीवर्ड को दिखाने के लिए set कर सकते हैं, जहां आपका ब्लॉग आसानी से High rank प्राप्त कर सकता है।

यदि आप Rank Math SEO का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक विशेष keyword को अपने फोकस keyword के रूप में सेट कर सकते हैं।

Note: स्वचालित ब्लॉग ऑडिट को चलाने के लिए आप SEMRush जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह वही है जो मैं Bloguruji पर उपयोग कर रहा हूँ।

Content Audit by Semrush

11. WordPress Security Logs का review करें

WordPress Security Logs का review करें

कुछ WordPress users को यह महसूस नहीं होता है कि उनके ब्लॉग पर हमला हो रहा है, जब तक कि यह धीमा नहीं हो जाता या उनकी रैंकिंग Google Search में गिर नहीं जाती।

मैंने पहले ही कुछ सुरक्षा सावधानियों का उल्लेख किया है जैसे पासवर्ड बदलना, और प्रोएक्टिव उपायों के रूप में मैन्युअल बैकअप बनाना। आपको यह देखने के लिए भी अपने ब्लॉग के access ओर error logs का  review  करने की आवश्यकता है कि क्या आपके ब्लॉग पर कोई असामान्य गतिविधि है या नहीं, अगर है तो तुरंत Action लीजिए।

एक और अच्छा विकल्प अपने ब्लॉग पर एक सुरक्षा ऑडिट प्लगइन जोड़ना है।

मैं Sucuri का उपयोग करने की भी सलाह देता हूँ, यह एक website सुरक्षा कंपनी है जो आपके ब्लॉग को आम खतरों से बचाने के लिए एक online फ़ायरवॉल प्रदान करती है।

12. Image Optimization करें 

Image optimization करें

Images को लोड होने में अधिक समय लगता है text के मुक़ाबले। इसका मतलब है कि वे आपके पेज लोड की गति को कम करती हैं। आप अपने ब्लॉग के performance test के दौरान कुछ बड़ी Images की खोजें।

अपनी Images और मीडिया लाइब्रेरी का review करने से आप समस्या के शीर्ष पर नज़र बनाये रह सकते हैं। आप यह search उन Images को खोजने के लिए कर सकते हैं जो आकार में काफ़ी बड़ी है लेकिन उनको compress करके छोटा किया जा सकता है।

13. Troubleshooting tasks को perform करें 

Troubleshooting tasks को perform करें

अधिकांश वर्डप्रेस ब्लॉग Maintenance tasks काफी हानिरहित हैं और आपके ब्लॉग के सामान्य कामकाज को प्रभावित नहीं करेंगे। हालांकि, कुछ आपके ब्लॉग को धीमा कर सकते हैं, जैसे कि broken links की जांच करना या एक image optimiser प्लगइन चलाना।

इससे निपटने का एक तरीका अपनी वर्डप्रेस ब्लॉग को maintence mode में रखना है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कम ट्रैफ़िक घंटों के दौरान ये कार्य कर सकते हैं।

मैं उम्मीद है कि “How To Improve Website Performance In WordPress In Hindi” article से आपको अपने ब्लॉग पर Maintenance tasks को regularly perform करने के लिए actionable knowledge मिली होगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया  YouTube चैनल को subscribe करें। आप मैं ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी follow कर सकते हैं।

2 thoughts on “13 रखरखाव कार्य How To Improve Website Performance In WordPress In Hindi”

Leave a Comment