Difference Between A Page Title And H1 Tag In hindi

Page Title और h1 Tag के बीच मुख्य अंतर यह है कि Page Title ब्राउज़र विंडो और Search result स्निपेट में दिखाया जाता है जबकि H1 Tag केवल Page पर ही दिखाया जाता है।

यह कहा जा सकता है की H1 Tag किसी भी Page/Post की एक अन्दरूनी चीज़ है, जबकि Page Title एक बाहर की display के जैसे काम करता है।

Page का Title HTML <head> section में परिभाषित किया जाता है जबकि H1 Tag Page के <body> का हिस्सा होता है। नीचे दी गई फ़ोटोज़ कप देख के आप ज़्यादा अच्छे तरीक़े से समझ पाएँगे।

Page Title क्या है और यह SEO के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?

जब आप किसी Webpage का HTML कोड ध्यान से देखते हैं और <head> Section की जांच करते हैं, तो आप उस Page के Title को देखेंगे जो <Title> </ Title> HTML Tag में बंद है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag

Page Title HTML header में defined किया गया है और एक browser में टैब के नाम के रूप में दिखाया गया है।

जो कुछ भी <title> </ title> Tag में परिभाषित किया गया है वह browser विंडो में टैब के नाम के रूप में और Search Engine result Page में, Page के Title के रूप में दिखाया गया है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag

Page का Title Google Search result में दिखाया गया है।

Page Title का उपयोग Facebook, Twitter और अन्य Social networks पर social snippet में भी किया जाता है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag

यदि आप WordPress का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Yoast SEO या कुछ अन्य SEO plugin का उपयोग करके Page का Title value बदल सकते हैं। SEO Plugins के बारे में अधिक जानने के लिए मेरा “७ सबसे ताकतवर SEO Plugins ” पोस्ट पढ़ें।

Page Title को SEO Title के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका आपके SEO पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है।

Why is the page title important for SEO?

Page Title कई कारणों से SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह On-Page SEO के Optimization नियमों का हिस्सा है।

Title महत्वपूर्ण है क्योंकि:

  • यह Search Engines को एक Page के content के बारे में एक बड़ी ही महत्वपूर्ण सूचना देता है। Crawling और Indexing चरण के दौरान Search Engine किसी Page को related keywords के साथ जोड़ने की कोशिश करते हैं और Page Title उन related keywords में से एक है।
  • यह Search results में दिखाया जाता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, Page का Title Search results में दिखाया जाता है और इसलिए Title इतना Interesting होना चाहिए की users में उसको देख के आपकी वेबसाइट पर click करने और आपके content को पढ़ने की इच्छा जाग जाए।
  • एक अच्छा Title अधिक Likes और Shares को आकर्षित करेगा और इसका मतलब अधिक traffic आपकी website पर आएगा, जो indirectly आपके SEO को प्रभावित करेगा। क्योंकि इसे Social Media Snippets में भी दिखाया जाता है। जब आपकी पोस्ट साझा की जाती हैं तो Page Title फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क पर भी दिखाया जाता है।

Page Title Optimization कैसे करें?

Page Title Optimization बिना कोई new content publish किए या new backlink प्राप्त किए,अपने organic traffic को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। इससे आपका SEO highly improve होगा।

4 Simple Rules का पालन करें:

  1. अपने Page Title में उन words का उपयोग करें जोकि users कोई भी enquiry करने के लिए Search engine में type करते हैं, इस प्रकार की enquiry को Search Terms भी कहते है।अगर user ऐसी ही Search Terms को आपके Page Title में देखता है जैसा की उसने type किया था तो इससे user को लगता है की यही तो वो खोज कर रहा था जो आपके Title में लिखा है, ओर इस कारण user के click करने के chances बढ़ जाते हैं, finally आपका CTR (क्लिक थ्रू रेट) भी बढ़ जाता है।
  2. Title में एक प्रश्न Add करें – Title Tag जिसमें एक प्रश्न होता है उसे अधिक क्लिक मिलते हैं। यह सामान्य है क्योंकि कई मामलों में उपयोगकर्ता Google से एक प्रश्न पूछ रहे हैं और जब वे Search Snippet में समान (या मिलता – जुलता) प्रश्न देखते हैं, तो वे उत्तर प्राप्त करने के लिए क्लिक करते हैं।
  3. Numbers add करें – अपने Title Tag को अधिक आकर्षक बनाने का एक और तरीका है, संख्याओं को Title में जोड़ना। उदाहरण के लिए, “Hostinger Hosting Review In Hindi 2021”
  4. Title की लंबाई का ध्यान रखें – यह सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता Search results में पूरा Title देख सकते हैं। एक universal नियम के रूप में, आपकी Title लंबाई 60 अक्षरों से कम होनी चाहिए।

H1 Tag क्या है और यह SEO के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?

Page Title के विपरीत, H1 Tag केवल Page के top पर या Page के मुख्य भाग में दिखाया गया है जो की <h1> </ h1> Tag द्वारा specified है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag

H1 Tag एक Page के top पर दिखाया गया है और आमतौर पर Page Title के समान value रखता है।

एक सामान्य वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में, H1 Tag का उपयोग Page के content के भीतर Page का Title दिखाने के लिए किया जाता है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag

यदि आप किसी Page में अधिक H1 Tag जोड़ना चाहते हैं, तो बस अपना HTML edit  करें और यह कोड जोड़ें:

<h1>This is an H1 Tag</H1>

H1 header tag SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

आपका H1 Tag optimize करना सबसे महत्वपूर्ण SEO factor नहीं है लेकिन कई छोटे बदलाव बड़े result उत्पन्न कर सकते हैं – यही SEO की सच्चाई है ओर इसी तरीक़े से SEO काम करता है।

तो, अपने H1 Tag पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है?

जब Search Engine किसी Page को crawl करते हैं, तो वे पेज के Structure ओर page किस बारे में है, जानने के लिए कुछ पहले से defined संकेतों को खोजते हैं।

H1 Tag एक बहुत ही important संकेत है। Page का content किस बारे में है H1 Tag यह समझने में Search Engine की सहायता करते हैं। 

आमतौर पर, H1 Tag Page के top पर स्थित होता है और इसका Page Title के समान value होता है।

Search Engine H1 की value को पढ़ते हैं और वे इसका एक मजबूत संकेत के रूप में उपयोग करते हैं कि Page किस बारे में है। [अपने ब्लॉग को top search results में लाने के लिए Search engine की हेल्प कैसे करें ? Article पढ़ें]

एक Book के Structure के बारे में यह कल्पना करके देखना एक अच्छा तरीका है, जहां पुस्तक का Title (जो कि H1 है) आपको एक बहुत अच्छा idea देता है कि पुस्तक किस बारे में है। फिर chapter के Titles आपको व्यक्तिगत विषयों के बारे में विवरण देते हैं (जो कि SEO में H2 Tag हैं)।

वेब Page पर Titles को कैसे व्यवस्थित किया जाना चाहिए, इसका एक दृश्य नीचे दिया गया है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag title formats

Headings Hierarchy

Best SEO practices बताती है कि:

  • एक Page में केवल एक H1 Tag होना चाहिए
  • H1 Tag Page के <body> </ body> में होना चाहिए
  • Titlesको श्रेणीबद्ध (hierarchical) होना चाहिए यानी पहले H1, फिर H2s, फिर H3s, आदि।
  • Headings में आपके target keywords या similar words होने चाहिए जो users और Search Engine दोनों को यह समझने में मदद करते हैं कि particular section किस बारे में है।
  • Headings को properly format में लिखा जाना चाहिए यानी H1 Tag में सबसे बड़े फ़ॉन्ट आकार, H2 थोड़ा छोटे और H3 सबसे छोटे फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करना चाहिए।

क्या H1 Tag Page Title के समान होना चाहिए?

Google News publisher guidelines से Page Title और H1 Tag के बारे में best practices का preview यहां दिया गया है।

Page Title and H1 Best SEO Practices.

Page Title and H1 Best SEO Practices.

Common SEO practice क्या है और आपको क्या करना चाहिए?

Common SEO practice और मेरी सलाह Google की guidelines का पालन करना है।

अधिकांश website content management systems (CMS) जैसे वर्डप्रेस H1 Tag में Page Title को बंद करते हैं और आपको इसे बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यदि आप Yoast SEO या कुछ अन्य SEO plugin का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जो भी Page Title में लिखते हैं, वह Yoast SEO Title में भी प्रदर्शित होता है।

एक Page में कितने H1 Tag होने चाहिए?

किसी Page पर एक से अधिक H1 Tag होना ठीक है लेकिन सर्वोत्तम SEO practice से पता चलता है कि एक Page में केवल एक H1 Tag होना चाहिए। किसी भी अन्य Titles को H2, H3 और H4 Tag के format में लिखा जा सकता है।

यदि आपके Page पर एक से अधिक H1 Tag हैं तो क्या होगा?

एक Page पर एक से अधिक H1 Tag होने से आपके SEO पर कोई बहुत बड़ा दुष्पर्भाव नहीं पड़ेगा। लेकिन जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, चूंकि पूरी SEO process बहुत सी छोटी चीजों के अनुकूलन(optimization) के बारे में है जो एक साथ एक बड़ा बदलाव ला सकती हैं, guidelines को ध्यान में रखना और हर एक Page पर केवल एक H1 Tag का उपयोग करना best practice है।

Key Notes

Page Title एक महत्वपूर्ण SEO factor है जिसे आपकी full attention की आवश्यकता है। 

पहली बार कोई भी user आपकी site पर आपके Page Title को Search Engine results में देखकर ही आता है।

Difference Between A Page Title And H1 Tag

किसी भी conflict से बचने और best SEO practices के अनुरूप होने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके   Page Title और H1 Tag का value समान है।

मुझे उम्मीद है कि इस लेख (Difference Between A Page Title And H1 Tag In Hindi) से आपको यह जानने में मदद मिली कि Page Title vs H1 Tag में मूलभूत अंतर क्या है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया मेरे YouTube चैनल को Blogging Tutorials Videos In Hindi के लिए Subscribe करें। आप मुझे Twitter और Facebook पर भी फ़ॉलो कर सकते हो।

5 thoughts on “Difference Between A Page Title And H1 Tag In hindi”

Leave a Comment