Custom Email Address With Domain Kaise Banaye

Professional Custom Email Address Kaise Banaye

डोमेन का असाइनमेंट केंद्रीय रूप से व्यवस्थित किया जाता है। प्रत्येक शीर्ष-स्तरीय डोमेन को नेटवर्क सूचना केंद्र (NIC) द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जिसे डोमेन नाम रजिस्ट्री के रूप में भी जाना जाता है.

NIC.COM एक नेटवर्क सूचना केंद्र का उदाहरण है और ग्राहकों और प्रशासनिक एजेंसियों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

निजी कंपनियां जैसे कि webhosts या अन्य इंटरनेट सेवा प्रदाता डोमेन पंजीकरण को अलग से करने में सक्षम बनाती हैं या इसे अन्य सेवाओं जैसे ई-मेल होस्टिंग के साथ जोड़ती हैं। ग्राहकों के लिए, ऑर्डर करने की प्रक्रिया तीन चरणों में की जाती है:

Step 1: Choose provider

NICs विभिन्न इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ सहयोग करते हैं। एक डोमेन आम तौर पर विभिन्न सेवा प्रदाताओं के माध्यम से पंजीकृत किया जा सकता है। एक व्यक्तिगत डोमेन के साथ ई-मेल होस्टिंग के लिए महत्वपूर्ण चयन मानदंड:

  • उपलब्ध इनबॉक्स की संख्या (number of inboxes available)
  • इनबॉक्स का भंडारण आकार (storage size of an inbox)
  • POP3 और and IMAP जैसे प्रासंगिक ट्रांसमिशन विधियों की उपलब्धता है (availability of relevant transmission methods such as POP3 and IMAP.)

Step 2: Check e-mail domain

एक बार जब आपको एक उपयुक्त ई-मेल होस्ट मिल जाता है, तो आपको अपने इच्छित डोमेन की उपलब्धता की जांच करनी चाहिए।

प्रदाता तब आपके वांछित डोमेन के लिए उपयुक्त रजिस्ट्री खोजता है। कृपया ध्यान दें, कि एक ई-मेल डोमेन में हमेशा एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन और एक उप-डोमेन नाम (द्वितीय-स्तरीय डोमेन) होना चाहिए।

Step 3: Register your personal e-mail domain

यदि एक उपलब्ध डोमेन मिल गया है, तो आदेश देने की प्रक्रिया अब शुरू हो सकती है। कंपनियों और ऑनलाइन परियोजनाओं के लिए नेटवर्क की दृश्यता बढ़ाने और डोमेन domain grabbing या typosquatting. से कंपनी के नाम की सुरक्षा के लिए वांछित दूसरे स्तर के डोमेन को पंजीकृत करना एक अच्छा विचार है।

एक डोमेन पंजीकरण पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सकता है; आपको बस पंजीकरण फॉर्म भरना है। आपका नाम, पता और ई-मेल पता केवल आवश्यक विवरण हैं। आदेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने बैंक विवरणों को न भूलें।

Leave a Comment