3 Best keyword research tools in Hindi

क्या आप SEO के लिए सबसे अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल खोज रहे हैं?

आपकी साइट पर ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कीवर्ड रिसर्च महत्वपूर्ण है। यह आपके organic सर्च ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए सही content लिखने में आपकी सहायता करता है।

यदि आप एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) की field में नए हैं, तो चुनौती यह है कि सही कीवर्ड रिसर्च टूल ढूंढना मुश्किल हो सकता है।

इस लेख में, हम बहुत अच्छे Keyword research tools साझा करेंगे, जिनका उपयोग SEO experts अपनी वेबसाइट के traffic को बढ़ाने के लिए करते हैं।

कीवर्ड रिसर्च टूल क्या है?

एक Keyword research tool आपको उन विषय विचारों को खोजने में मदद करता है जो लोग Google, बिंग, अमेज़ॅन आदि जैसे search इंजनों पर खोज रहे हैं।

यह आपको उस content को खोजने में मदद करता है जो आपके ग्राहक खोज रहे हैं।

Keyword research tool आपको seed कीवर्ड और Long tail वाले कीवर्ड दोनों को देखने में मदद करते हैं जहां आपके प्रतियोगी शीर्ष पर रैंकिंग कर रहे हैं। फिर आप उन कीवर्ड को लक्षित करने और उनके ट्रैफ़िक को चुराने के लिए अपने content में सुधार कर सकते हैं।

आइए SEO के लिए सबसे अच्छे Keyword research tools पर एक नज़र डालें, जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

3 Best keyword research tools on the market

SEMRush

SEMrush कीवर्ड अनुसंधान को पूरा करने और अपने SEO रैंकिंग में सुधार करने के लिए एक पूर्ण एसईओ टूल सूट है।

Semrush आपके बाज़ार और वेबसाइट के बारे में बहुत कुछ जानता है। यह आपको दुनिया के 20 बिलियन कीवर्ड, 310 मिलियन विज्ञापन और 17 बिलियन URL प्रति दिन क्रॉल करने की सुविधा प्रदान करता है।

लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं Semrush पर आपको नंबरों से ज्यादा ओर भी कुछ मिलता है। Semrush आपके लिए डेटा का विश्लेषण करता है और आपको SEO, कंटेंट मार्केटिंग और विज्ञापन पर तुरंत Recommandations देता है जो आपको कुछ ही दिनों में अपनी ऑनलाइन presence को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

SEMRush के Features:

  1. 130 देशों के लिए 20 बिलियन से अधिक कीवर्ड एक्सेस
  2. 130 चेक के आधार पर गहराई से वेबसाइट ऑडिट चलाएं
  3. खोज रैंकिंग बढ़ाने के लिए अपनी सामग्री को बेहतर बनाने के लिए अनुशंसाएँ प्राप्त करें
  4. प्रतियोगी वेबसाइटों और विपणन रणनीतियों को ट्रैक और विश्लेषण करें
  5. अपने पीपीसी अभियान बनाएं और ट्रैक करें
  6. सोशल पर ड्राफ्ट, शेड्यूल और पोस्ट सामग्री
  7. व्हाइट-लेबल या ब्रांडेड रिपोर्ट बनाएं और शेड्यूल करें

Ubersuggest

Ubersuggest, नील पटेल का एक मुफ्त टूल है जो Search Volume डेटा, कीवर्ड सुझाव, आपके कीवर्ड को रैंक करने के लिए KD (कीवर्ड कठिनाई) के level के बारे में एक अच्छा idea प्रदान करता है।

Related कीवर्ड के लिए बहुत सारे सुझाव देखने के साथ ही, आप उस कीवर्ड के लिए शीर्ष 100 Google परिणामों की एक तालिका देख सकते हैं, जिसमें अनुमानित विज़िट, बैकलिंक की संख्या, एक डोमेन स्कोर और कुल सामाजिक शेयर भी देख सकते हैं।

Ubersuggest का use  करके, आप अपने प्रतिद्वंद्वियों के SEO, content marketing और Social media marketing रणनीति को उलटने में सक्षम हो सकते हो।

Ubersuggest आपको उन रणनीतियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति देता है जो आपके बाजार में दूसरों के लिए काम कर रहे हैं ताकि आप उन्हें अपना सकें, उनमें सुधार कर सकें और बढ़त हासिल कर सकें।

Ahrefs 

ब्लॉगिंग के इच्छुक लोगों से लेकर वैश्विक International ब्रांडों तक, हर कोई अपने search ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए Ahrefs की ओर रुख कर रहा है।

Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर:

हजारों खोजशब्द सुझाव: कभी भी कीवर्ड आइडिया से बाहर न निकलें। कीवर्ड एक्सप्लोरर 7 बिलियन से अधिक कीवर्ड के विशाल डेटाबेस पर चलता है, जिसे हर महीने ताजा डेटा के साथ अपडेट किया जाता है।

10 विभिन्न खोज इंजन: केवल Google ही नहीं, बड़ी मात्रा में क्लिकस्ट्रीम डेटा संसाधित करके, हम YouTube, अमेज़ॅन, बिंग, Baidu आदि जैसी जगहों के लिए कीवर्ड वॉल्यूम का अनुमान लगा सकते हैं।

Keyword Difficulty Score: अपने कीवर्ड ideas के बीच ऐसे Keywords खोजें जो आसानी से rank हो सकते है। Ahrefs का KD स्कोर गणना करता है कि वर्तमान टॉप-रैंकिंग पृष्ठों के आधार पर आपके कीवर्ड के लिए रैंक करना कितना कठिन होगा।

See the “Parent Topic” for your target keyword: एक post निकट-संबंधी कीवर्ड के लिए रैंक कर सकता है। तो पेरेंट टॉपिक निर्धारित करता है, यदि आप अपने पृष्ठ पर अधिक सामान्य विषय को लक्षित करते हुए अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं।

SERP Overview & Positions History: शीर्ष रैंकिंग पृष्ठों के एसईओ मैट्रिक्स और रैंकिंग इतिहास पर एक त्वरित नज़र डालें। SERPs का आकलन करें और समझें कि ये पेज क्यों रैंक करते हैं।

Accurate Search Volumes: Ahrefs मासिक आधार पर अपने खोज संस्करणों को परिष्कृत करने के लिए क्लिकस्ट्रीम डेटा का उपयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि वे हमेशा updated रहे।

Keywords Lists: भविष्य के संदर्भ के लिए कीवर्ड को सूचियों में सहेजें।

Ahrefs की हेल्प से आप अपने SEO को सुधारने के लिए ओर भी कई काम कर सकते हैं जैसे की :

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें → Site Audit

अपने प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करें → Site Explorer

अपने उद्योग की शीर्ष प्रदर्शन सामग्री से सीखें → Content Explorer

अपनी रैंकिंग प्रगति को ट्रैक करें → Rank Tracker

1 thought on “3 Best keyword research tools in Hindi”

Leave a Comment